जयराम ठाकुर होंगे हिमाचल के अगले मुख्यमंत्री, प्रेम कुमार धूमल का पत्ता साफ

By कोमल बड़ोदेकर | Published: December 24, 2017 01:49 PM2017-12-24T13:49:33+5:302017-12-24T14:48:08+5:30

विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत से जीत दर्ज कर चुकी बीजेपी के लिए सबसे बड़ी सिरदर्दी प्रदेश में प्रभावी मुख्यमंत्री देना था।

Jayaram Thakur to be the next Chief Minister of Himachal Pradesh | जयराम ठाकुर होंगे हिमाचल के अगले मुख्यमंत्री, प्रेम कुमार धूमल का पत्ता साफ

जयराम ठाकुर होंगे हिमाचल के अगले मुख्यमंत्री, प्रेम कुमार धूमल का पत्ता साफ

हिमाचल प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री के नाम पर चल रही कवायद से पर्दा उठ गया है। शिमला में मुख्यमंत्री चुनने को लेकर आयोजित हुई भारतीय जनता पार्टी (BJP) विधायक दल की बैठक में जयराम ठाकुर के नाम पर सहमति बन गई है। विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत से जीत दर्ज कर चुकी बीजेपी के लिए सबसे बड़ी सिरदर्दी प्रदेश में प्रभावी मुख्यमंत्री देना था। क्योंकि मुख्यमंत्री उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल चुनाव हार गए थे। चुनाव नतीजों की घोषणा के बाद करीब एक हफ्ते तक चले मंथन के बाद आखिरकार बीजेपी ने जयराम ठाकुर को हिमाचल प्रदेश की कमान सौंपी है।

कई घंटे चली बैठक के बाद फैसला

हिमाचल सीएम चुनने के लिए आलाकमान ने दिल्ली से दो सदस्यीय केंद्रीय पर्यवेक्षक टीम भेजी थी। इसमें रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर थे। दोनों ने शिमला में विधायक दल और सांसदों के साथ बैठक की। कई घंटे तक चली बैठक के बाद पांच बार विधायक का चुनाव जीत चुके जयराम पर भरोसा जताया।

कई नाम थे रेस में

बीजेपी ने चुनाव से पहले प्रेम कुमार धूमल को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया था लेकिन वह लेकिन वह चुनाव में जीत दर्ज नहीं कर सके थे। इसके बाद राजनैतिक गलियारों में केंद्रीय स्वास्थय मंत्री जेपी नड्डा, जयराम ठाकुर सहित प्रेम कुमार धूमल का नाम भी मुख्यमंत्री की रेस में शामिल रहा। ऐसे में बीजेपी हाईकमान के लिए प्रदेश में मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा करना बड़ी माथापच्ची का सबब बना हुआ था। 

नड्डा के नाम पर इसलिए नहीं बनी सहमति 

मुख्यमंत्री की रेस में जेपी नड्डा को प्रबल दावेदार माना जा रहा था लेकिन सूत्रों ने बताया कि अगर ऐसा होता तो भविष्य में उपचुनाव का सामना करना पड़ सकता था। ऐसे में सभी विधायकों से रायशुमारी के बाद हाईकमान ने उन्हीं के बीच से जयराम ठाकुर का नाम आगे किया।

13वें मुख्यमंत्री के रूप में लेंगे शपथ

बैठक में विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद जयराम ठाकुर अपनी 'सेना' के साथ राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे औ र जल्द ही वह प्रदेश के 13वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। गौरतलब है कि हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 68 में से 44 सीटों पर कमल खिलाया है।

Web Title: Jayaram Thakur to be the next Chief Minister of Himachal Pradesh

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे