लाइव न्यूज़ :

पुडुचेरी में उपराज्यपाल ने मुख्यमंत्री नारायण सामी को कहा, '22 फरवरी को करना होगा बहुमत साबित'

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: February 19, 2021 10:12 AM

सत्ताधारी दल के एक विधायक के इस्तीफा देने के कुछ दिन बाद प्रदेश सरकार के अल्पमत में आने की बात कही जा रही है. बीते एक महीने में वह विधानसभा से इस्तीफा देने वाले चौथे विधायक हैं.

Open in App
ठळक मुद्देतेलंगाना की राज्यपाल सौंदरराजन को किरण बेदी को हटाए जाने के बाद केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. विधानसभा की मौजूदा सदस्य संख्या के मुताबिक साधारण बहुमत के लिए 15 सदस्यों का साथ चाहिए.

पुडुचेरीपुडुचेरी की उपराज्यपाल तमिलिसाई सौंदरराजन ने कार्यभार संभालने के कुछ घंटे के अंदर ही केंद्र शासित प्रदेश में कांग्रेस सरकार को 22 फरवरी को विधानसभा में बहुमत साबित करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि वह संविधान के मुताबिक कार्य करेंगी.

सत्ताधारी दल के एक विधायक के इस्तीफा देने के कुछ दिन बाद प्रदेश सरकार के अल्पमत में आने की बात कही जा रही है. बीते एक महीने में वह विधानसभा से इस्तीफा देने वाले चौथे विधायक हैं. इन इस्तीफों के बाद 33 सदस्यीय विधानसभा में प्रभावी सदस्य संख्या 28 हो गई है जबकि कांग्रेस-द्रमुक गठबंधन के 14 विधायक हैं.

राज्यपाल सौंदरराजन को किरण बेदी को हटाए जाने के बाद पुडुचेरी का अतिरिक्त भार सौंपा गया है-

तेलंगाना की राज्यपाल सौंदरराजन को किरण बेदी को हटाए जाने के बाद केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. विपक्ष के भी प्रदेश में 14 विधायक हैं और उसका दावा है कि सरकार सदन में बहुमत खो चुकी है और उसने सरकार को सदन में बहुमत साबित करने का निर्देश देने के लिए उपराज्यपाल से अनुरोध किया था जिसके बाद उन्होंने विश्वास मत के लिए मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी की सरकार को निर्देश दिए. नारायणसामी ने इससे पहले दिन में सौंदरराजन के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में हिस्सा लिया था और बाद में उनसे मुलाकात भी की थी.

कांग्रेस के चार विधायक इस्तीफा दे चुके हैं और एक सदस्य को अयोग्य करार दिया गया-

इस तरह है दलों की दलगत स्थिति विधानसभा में मौजूदा दलगत स्थिति को देखें तो कांग्रेस (10, विधानसभा अध्यक्ष समेत), द्रमुक तीन, ऑल इंडिया एनआर कांग्रेस-7, अन्नाद्रमुक-4, भाजपा तीन (सभी मतदान के अधिकार के साथ नामित) और एक निर्दलीय सदस्य है. कांग्रेस को निर्दलीय सदस्य का समर्थन हासिल है. कांग्रेस के चार विधायक इस्तीफा दे चुके हैं और एक सदस्य को अयोग्य करार दिया गया है. विधानसभा की मौजूदा सदस्य संख्या के मुताबिक साधारण बहुमत के लिए 15 सदस्यों का साथ चाहिए.

टॅग्स :पुडुचेरीकिरण बेदीकांग्रेस
Open in App

संबंधित खबरें

भारतPM Narendra Modi Interview: अगर भाजपा सत्ता में आई तो संविधान बदल देगी!, विपक्षी दल लगातार इस मुद्दे को उठा रहा है, ऐसा क्यों?

भारत'पैसे नहीं भेजते इसलिए बुरा भला कहते हैं...',संसद में अडानी-अंबानी के खिलाफ बोलने के सवाल पर खुले तौर पर बोले कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी

भारतLok Sabha Elections 2024: 'रायबरेली में कमल खिला दो 400 पार अपने आप हो जाएगा', कांग्रेस के गढ़ में बोले अमित शाह

भारतLok Sabha Elections 2024: "जब लोग 'श्रीराम' का नाम लेते हैं तो तृणमूल वाले धमकी देते हैं", पीएम मोदी का ममता बनर्जी की पार्टी पर तीखा हमला

उत्तर प्रदेश"हमारे परमाणु बम क्या फ्रिज में रखने के लिए हैं?", CM योगी आदित्यनाथ का मणिशंकर अय्यर पर पलटवार

राजनीति अधिक खबरें

राजनीतिLok Sabha Elections 2024: कानपुर में सीएम योगी की ललकार, कहा- तीसरी बार मोदी सरकार, अवस्थी को जिताएं

राजनीतिKanpur LS polls 2024: अक्षरा और मोनालिसा के रोड शो  में उमड़ा जनसैलाब, क्या टूटेगा जीत का रिकार्ड, अवस्थी रचेंगे इतिहास

राजनीतिKanpur LS polls 2024: रोडशो, जयकार और फूलों से स्वागत, पीएम मोदी ने कानपुर में भाजपा प्रत्याशी अवस्थी के समर्थन में किया रोड शो

राजनीतिसम्राट अशोक की जयंती समारोह का आयोजन, उपमुख्यमंत्री सम्राट सिंह चौधरी और उमेश कुशवाहा हुए शामिल

भारतArvind Kejriwal Arrested: अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर पहली बार बोले अन्ना हजारे, कहा- "मुझे दुख है कि जो मेरे साथ काम करता था..."