हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल का विस्तार कल, सरकार में तीन पद खाली, कई दावेदार

By भाषा | Published: July 29, 2020 09:45 PM2020-07-29T21:45:24+5:302020-07-29T21:45:24+5:30

मंत्रिमंडल में जगह पाने वाले संभावित भाजपा विधायकों में नूरपुर से भाजपा विधायक राकेश पठानिया, पांवटा साहिब से सुखराम चौधरी और चंबा से विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज का नाम भी मंत्री पद के लिए लिया जा रहा है। नाहन से वरिष्‍ठ विधायक राजीव बिंदल के नाम को लेकर दिल्‍ली व नागपुर से दबाव की बात सामने आ रही है।

Himachal Pradesh cabinet expanded tomorrow three posts vacant in government many contenders | हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल का विस्तार कल, सरकार में तीन पद खाली, कई दावेदार

सरकार ने बृहस्पतिवार को मंत्री पद की शपथ लेने वाले विधायकों के नामों को अब तक सार्वजनिक नहीं किया गया है। (file photo)

Highlightsप्रवक्ता के मुताबिक शपथ ग्रहण समारोह का वेबकास्ट (वेबसाइट पर सीधा प्रसारण) किया जाएगा।शपथ ग्रहण समारोह के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर नये मंत्रियों के साथ पीटरहॉफ में मीडिया से संवाद करेंगे।उल्लेखनीय है कि हिमाचल प्रदेश के मंत्रिमंडल में तीन पद गत कई महीनों से खाली हैं।

शिमलाः हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल का विस्तार बृहस्पतिवार को होगा। यह जानकारी आधिकारिक प्रवक्ता ने दी। उन्होंने बताया कि नये मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह 30 जुलाई को पूर्वाह्न 11 बजकर 15 मिनट पर राजभवन में होगा।

प्रवक्ता के मुताबिक शपथ ग्रहण समारोह का वेबकास्ट (वेबसाइट पर सीधा प्रसारण) किया जाएगा। प्रवक्ता ने बताया कि शपथ ग्रहण समारोह के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर नये मंत्रियों के साथ पीटरहॉफ में मीडिया से संवाद करेंगे। उल्लेखनीय है कि हिमाचल प्रदेश के मंत्रिमंडल में तीन पद गत कई महीनों से खाली हैं।

हालांकि, राज्य सरकार ने बृहस्पतिवार को मंत्री पद की शपथ लेने वाले विधायकों के नामों को अब तक सार्वजनिक नहीं किया गया है। उल्लेखनीय है कि सत्तारूढ़ भाजपा की ओर से दबाव बनने पर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा ने पिछले साल अप्रैल में मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था।

शर्मा ने मंडी लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी राम स्वरूप शर्मा का प्रचार करने से इनकार कर दिया था क्योंकि उनके बेटे आश्रय ने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था। किशन कपूर ने कांगड़ा से लोकसभा चुनाव जीतने के बाद मई में नागरिक आपूर्ति मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था। स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार तत्कालीन विधानसभा अध्यक्ष राजीव बिंदल के इस्तीफा देने के बाद विधानसभा अध्यक्ष बन गए।

मंत्रिमंडल में जगह पाने वाले संभावित भाजपा विधायकों में नूरपुर से भाजपा विधायक राकेश पठानिया, पांवटा साहिब से सुखराम चौधरी और चंबा से विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज का नाम भी मंत्री पद के लिए लिया जा रहा है। नाहन से वरिष्‍ठ विधायक राजीव बिंदल के नाम को लेकर दिल्‍ली व नागपुर से दबाव की बात सामने आ रही है।

इसके अलावा कर्नल इंद्र सिंह का नाम भी चर्चाओं में है। ऐसे में प्रदेश विधानसभा में रिक्त होने वाले उपाध्यक्ष पद के लिए हमीरपुर जिला से भाजपा विधायक कमलेश कुमारी को जगह मिल सकती है। पहली बार चुनकर विधानसभा पहुंची कमलेश कुमारी की एंट्री के पीछे राजनीतिक समीकरण यहां है कि हमीरपुर जिला को भी प्रतिनिधित्व प्राप्त होगा।

Web Title: Himachal Pradesh cabinet expanded tomorrow three posts vacant in government many contenders

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे