हरियाणा डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा- लॉकडाउन प्रधानमंत्री का उचित समय पर लिया गया सर्वश्रेष्ठ फैसला

By भाषा | Published: April 17, 2020 09:00 PM2020-04-17T21:00:51+5:302020-04-17T21:00:51+5:30

वाहन निर्माता मारुति का परिचालन फिर से शुरू होने के बारे में पूछे जाने पर चौटाला ने कहा कि मानेसर में कंपनी का संयंत्र बीमारी से सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्र नहीं है।

Haryana Deputy CM Dushyant Chautala said- Lockdown Prime Minister's best decision taken in due time | हरियाणा डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा- लॉकडाउन प्रधानमंत्री का उचित समय पर लिया गया सर्वश्रेष्ठ फैसला

हरियाणा डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा- लॉकडाउन प्रधानमंत्री का उचित समय पर लिया गया सर्वश्रेष्ठ फैसला

Highlightsउन्होंने कहा, ‘‘क्या आपने अमेरिका जैसे विकसित देशों में एक दिन में होने वाली मौतों की संख्या देखी है बंद के बीच दिहाड़ी मजदूरों और प्रवासी श्रमिकों की स्थिति के बारे में उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिलों में उनके भोजन और रहने की व्यवस्था की गई है। 

नयी दिल्ली: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री और जननायक जनता पार्टी (जजपा) के नेता दुष्यंत चौटाला ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस के प्रसार पर काबू के लिए देशव्यापी लॉकडाउन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा "उचित समय" पर लिया गया "सर्वश्रेष्ठ संभव फैसला" था। उन्होंने लोगों को भरोसा दिलाया कि उनके राज्य के साथ-साथ पूरे देश में भोजन की कोई कमी नहीं होगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार किसानों से सभी खाद्यान्नों की खरीद सुनिश्चित करेगी।

दुष्यंत चौटाला ने पीटीआई भाषा के साथ एक साक्षात्कार में कहा, "मैं तीन से चार अनाज मंडियों का दौरा कर रहा हूं और व्यक्तिगत रूप से खाद्यान्नों की खरीद की निगरानी कर रहा हूं। राज्य के किसानों को चिंता करने की जरूरत नहीं है।" उन्होंने कहा कि चावल और आटा आदि की मिलें अपना परिचालन फिर से शुरू कर सकती हैं क्योंकि ये उत्पाद आवश्यक वस्तुओं की सूची में शामिल हैं। उद्योगों का कामकाज, खासकर राज्य के ऑटोमोबाइल केंद्र मानेसर में, फिर से शुरू करने के बारे में, उपमुख्यमंत्री ने कहा, "आवश्यक आदेश जारी किए जाएंगे, संभवत: कल, उसके बाद राज्य में वैसे उद्योग कार्य फिर से 20 अप्रैल के बाद चरणबद्ध तरीके से शुरू कर सकते हैं जो बीमारी से प्रभावित क्षेत्रों से बाहर हैं।’’ उन्होंने हालांकि सुझाव दिया कि बेहतर होगा कि औद्योगिक प्रतिष्ठान दिन में कम से कम दो बार अपने परिसर को संक्रमणमुक्त बनाएं।

वाहन निर्माता मारुति का परिचालन फिर से शुरू होने के बारे में पूछे जाने पर चौटाला ने कहा कि मानेसर में कंपनी का संयंत्र बीमारी से सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्र नहीं है। इसलिए वहां भी 20 अप्रैल के बाद परिचालन फिर से शुरू हो सकता है। उन्होंने हालांकि जोर दिया कि लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के बाद ही राज्य में आर्थिक गतिविधियां शुरू की जा सकती हैं। कोरोना वायरस पर काबू के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बारे में चौटाला ने कहा कि यह वायरस के प्रकोप के शुरुआती दिनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक अच्छा कदम था।

उन्होंने कहा, ‘‘क्या आपने अमेरिका जैसे विकसित देशों में एक दिन में होने वाली मौतों की संख्या देखी है और क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि अगर भारत में भी ऐसा ही होता तो यहां क्या स्थिति होती... लॉकडाउन शुरुआती दिनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उठाया गया सबसे अच्छा कदम था।’’

चौटाला ने कहा कि प्रधानमंत्री ने सभी मुख्यमंत्रियों को विश्वास में लिया और इस लड़ाई में हर कोई एकजुट है। बंद के बीच दिहाड़ी मजदूरों और प्रवासी श्रमिकों की स्थिति के बारे में उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिलों में उनके भोजन और रहने की व्यवस्था की गई है। 

Web Title: Haryana Deputy CM Dushyant Chautala said- Lockdown Prime Minister's best decision taken in due time

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे