सुशासन दिवस पर घोषणा, मध्य प्रदेश में सीएम सिटीजन केयर योजना शुरू, एक दिन में मिलेंगे दस्तावेज, जानिए इसके बारे में

By शिवअनुराग पटैरया | Published: December 25, 2020 04:55 PM2020-12-25T16:55:27+5:302020-12-25T16:56:50+5:30

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि किसान अब खुद अपने मोबाइल से जानकारी देगा कि मैंने अपने खेत में कौन सी फसल बोई है.अगर गड़बड़ी खत्म करनी है तो टेक्नोलाॅजी का इस्तेमाल करना पड़ेगा.

Good Governance Day CM Citizen Care Scheme started in Madhya Pradesh cm shivraj singh documents will be found in one day | सुशासन दिवस पर घोषणा, मध्य प्रदेश में सीएम सिटीजन केयर योजना शुरू, एक दिन में मिलेंगे दस्तावेज, जानिए इसके बारे में

एक फोन काल पर एक दिन में नागरिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी. (फोटो सोशल मीडिया)

Highlightsकिसान कानूनों को समझाने के लिए 313 ब्लॉक में प्रशिक्षण शिविर लगाएगी सरकार.किसान ऐप अब शुरू हो रहा है,जानकारी पर आपको आपत्ति हैं तो आप आपत्ति करेंगे.पटवारी मौके पर मुआयना कर फसल हानि की जानकारी ऐप में डालेगा और वो सीधे आपके पास आ जाएगी कि क्या लिखा है? 

भोपालः पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी के जन्म दिवस पर मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री सीटीजन केयर योजना शुरू की है. इस योजना के तहत लोगों को एक फोन काल पर एक दिन में नागरिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के होशंगाबाद जिले के बाबई में आयोजित किसान सम्मेलन कार्यक्रम में कहा कि मात्र आधार कार्ड की जानकारी देकर अब नागरिक एक दिन में आय प्रमाण पत्र और मूल निवासी प्रमाण पत्र घर बेठे वाट्सएप और एसएमएस पर प्राप्त कर सकते है.

मुख्यमंत्री ने इस योजना के तहत अब नागरिकों की शिकायतों के निराकरण के साथ ही उन्हें  लोक सेवा गारंटी अधिनियम की सेवाएं टोल-फ्री नम्ंबर 181 पर सिर्फ एक काल के माध्यम से प्रदाय की जाएगी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मात्र आधार कार्ड की जानकारी देकर अब  नागरिक मात्र 1 दिवस में प्रमाण-पत्र घर बैठे के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं.

इस योजना में दो सर्वाधिक जन उपयोगी सेवाएं आय प्रमाण-पत्र एवं मूल निवासी प्रमाण-पत्र प्रारंभ कर रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह योजना लाखों छात्र-छात्राओं और युवाओं को वरदान सबित होगी जो प्रतिदिन इन सेवाओं के लिए हजारों की संख्या में आवेदन देते हैं.  आपने कहा कि एक फोन काल पर नागरिक सेवाएं देने वाला मध्यप्रदेश एक पहला राज्य बन गया है.

अपना खतरनाक मूड़ :मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने किसान सम्मेलन को संबोधित करते हुए, आजकल अपन खतरनाक मूड़ में हैं, गड़बड़ करने वालों को छोड़ेंगे नहीं. पूरे फॉर्म में है मामा अभी. चौहान ने कहा कि एक तरफ माफियाओं के खिलाफ अभियान चल रहा है.

 मसल पावर का, रसूख का इस्तेमाल करके कहीं अवैध कब्जा कर लिया, कहीं भवन बना दिया. कहीं ड्रग माफिया है. सुन लो रे! ऐसे लोगों मध्य प्रदेश छोड़ देना, 10 फिट नीचे जमीन में गाड़ दूंगा. सुशासन का मतलब जनता परेशान न हो, गुंडे,बदमाश, फन्ने खां यह कोई नहीं चलने वाले अब. यह सुशासन है.

मुख्यमंत्री चौहान ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व.अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व.अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर भोपाल में अपने निवास पर उनके चित्र पर पुष्पमाला चढ़ाई, श्रद्धा सुमन अर्पित किए और सादर नमन किया. मुख्यमंत्री चौहान ने उन्हें स्मरण करते हुए कहा उनका जीवन दर्शन देशवासियों को हमेशा प्रेरणा देता है. उनका ओजस्वी, तेजस्वी और यशस्वी व्यक्तित्व सदा भारत के नागरिकों का मार्गदर्शन करता है.

Web Title: Good Governance Day CM Citizen Care Scheme started in Madhya Pradesh cm shivraj singh documents will be found in one day

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे