किसान कांग्रेस के नए अध्यक्ष पर नियुक्ति को लेकर कवायद शुरू, 14 माह से खाली, सुनील जाखड़ सहित कई दौड़ में...

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 18, 2021 02:45 PM2021-02-18T14:45:35+5:302021-02-18T14:46:38+5:30

किसान आंदोलन के बीच कांग्रेस संगठन में बदलाव होने की उम्मीद है. 14 माह से बदलाव नहीं हुआ है। इसके अलावा कांग्रेस की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में कई पद खाली है.

farmer movement appointment of new president of Kisan Congress vacant since 14 months punjab Sunil Jakhar up haryana | किसान कांग्रेस के नए अध्यक्ष पर नियुक्ति को लेकर कवायद शुरू, 14 माह से खाली, सुनील जाखड़ सहित कई दौड़ में...

गत 12 फरवरी को मुंबई में किसान कांग्रेस की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक भी हुई.

Highlightsनाना पटोले ने 2019 में ही कांग्रेस की किसान इकाई से दिया है इस्तीफा.किसान कांग्रेस के उपाध्यक्ष सुरेंद्र सोलंकी पिछले कई महीनों से संगठन का काम देख रहे हैं. मुख्य विपक्षी पार्टी नए कृषि कानूनों के मुद्दे पर सरकार के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाए हुए है.

नई दिल्लीः केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन का पुरजोर समर्थन और केंद्र सरकार पर लगातार हमले कर रही कांग्रेस के किसान प्रकोष्ठ का अध्यक्ष पद पिछले 14 महीनों से खाली पड़ा है, हालांकि पार्टी सूत्रों का कहना है कि नया अध्यक्ष चुनने की कवायद शुरू हो गई है.

नाना पटोले के दिसंबर, 2019 में इस्तीफा देने के बाद से कांग्रेस की किसान इकाई का नया अध्यक्ष अब तक नियुक्त नहीं हो सका है. हाल ही में महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नियुक्त किए गए पटोले ने 1 दिसंबर, 2019 को महाराष्ट्र विधानसभा का अध्यक्ष बनने के कारण किसान कांग्रेस के प्रमुख पद से इस्तीफा दे दिया था.

अध्यक्ष नहीं होने की स्थिति में किसान कांग्रेस के उपाध्यक्ष सुरेंद्र सोलंकी पिछले कई महीनों से संगठन का काम देख रहे हैं. किसान कांग्रेस का अध्यक्ष पद ऐसे समय में खाली है जब मुख्य विपक्षी पार्टी नए कृषि कानूनों के मुद्दे पर सरकार के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाए हुए है.

किसान कांग्रेस के एक पदाधिकारी ने बताया कि अध्यक्ष नहीं होने के बावजूद यह संगठन कृषि कानूनों के खिलाफ देश भर में कई धरने-प्रदर्शन कर चुका है. कुछ महीने पहले संगठन ने किसानों के साथ वर्चुअल संवाद का आयोजन किया था जिसमें पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी शामिल हुए थे. गत 12 फरवरी को मुंबई में किसान कांग्रेस की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक भी हुई.

नया अध्यक्ष उत्तर भारत से बनाने पर जोर: किसान कांग्रेस के नए अध्यक्ष की नियुक्ति के बारे में पूछे जाने पर पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ''नए अध्यक्ष को चुनने के लिए प्रक्रिया चल रही है और उम्मीद है कि जल्द ही यह प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.''

सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस के कुछ नेता किसान प्रकोष्ठ के अध्यक्ष पद के लिए महाराष्ट्र के पूर्व सांसद सुभाष वानखड़े के नाम की पैरवी कर रहे हैं, जबकि पार्टी नेताओं का एक समूह किसान आंदोलन के मद्देनजर उत्तर भारत के किसी नेता को यह जिम्मेदारी सौंपने के पक्ष में है.

वैसे, हाल के दिनों में पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुनील जाखड़ और कुछ अन्य नेताओं के नाम की चर्चा भी किसान कांग्रेस के अध्यक्ष पद को लेकर चली है. सूत्रों ने बताया, ''पार्टी के कुछ वरिष्ठ नेताओं की राय है कि किसान कांग्रेस का नया अध्यक्ष उत्तर भारत के किसी प्रदेश से होना चाहिए क्योंकि किसान आंदोलन का मुख्य केंद्र बिंदु यही इलाका है.''

14 माह में पार्टी संगठन और प्रदेश इकाइयों में हुए व्यापक बदलाव: कांग्रेस ने 14 महीनों से किसान प्रकोष्ठ का अध्यक्ष भले ही नियुक्त नहीं किया हो, लेकिन इस अवधि में पार्टी संगठन और कई प्रदेश इकाइयों में व्यापक बदलाव किए. पार्टी के 23 नेताओं के पत्र से जुड़े विवाद के बाद कांग्रेस ने गत सितंबर महीने में सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) का भी पुनर्गठन किया.

इसके अलावा पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के सहयोग के लिए छह सदस्यीय विशेष समिति का गठन किया गया. कांग्रेस ने हाल ही में पटोले को महाराष्ट्र की इकाई का नया अध्यक्ष नियुक्त किया तो इससे पहले भाई जगताप को मुंबई इकाई का प्रमुख नियुक्त किया था.

कुछ महीने पहले ही डी.के. शिवकुमार को कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया. कई अन्य प्रदेशों में कार्यकारी अध्यक्षों और दूसरे पदाधिकारियों की नियुक्ति की गई तथा विभिन्न समितियों का गठन किया गया. इसके साथ ही कांग्रेस ने अपने सोशल मीडिया विभाग और कई अन्य विभागों में पदाधिकारियों की नियुक्तियां कीं.

Web Title: farmer movement appointment of new president of Kisan Congress vacant since 14 months punjab Sunil Jakhar up haryana

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे