‘जान है तो जहान है’ का क्या हुआ, कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने नागर विमानन मंत्री हरदीप पुरी से पूछा सवाल

By भाषा | Published: May 22, 2020 03:20 PM2020-05-22T15:20:28+5:302020-05-22T15:20:28+5:30

Corona virus Delhi lockdown congress chief spokesperson Randeep Surjewala asked Civil Aviation Minister Hardeep Singh Puri 'Jaan hai to jahaan hai...' | ‘जान है तो जहान है’ का क्या हुआ, कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने नागर विमानन मंत्री हरदीप पुरी से पूछा सवाल

गौरतलब है कि सरकार ने 25 मई से विमान सेवाएं क्रमिक ढंग से बहाल करने का फैसला किया है। (file photo)

Highlightsसभी सीटों पर लोगों को बैठाना सुरक्षित है या खतरनाक है? किंकर्तव्यविमूढ़ विमानन मंत्री, स्पष्ट बयान दीजिए।सुरजेवाला ने जिस कथित खबर का हवाला दिया उसके मुताबिक, नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि विमान में अगर बीच वाली सीट छोड़ दी जाए।

नई दिल्लीः कांग्रेस ने नागर विमानन मंत्री हरदीप पुरी पर विमान सेवा बहाली को लेकर स्पष्ट बयान नहीं देने का आरोप लगाते हुए कहा कि पुरी को सामाजिक दूरी की अनुपालना के संदर्भ में साफ-साफ बातें करनी चाहिए।

पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने यह सवाल भी किया कि ‘जान है तो जहान है’ का क्या हुआ? उन्होंने एक खबर शेयर करते हुए ट्वीट किया, ‘‘ क्या आपके कहने का मतलब है कि सामाजिक दूरी का खयाल रखो या नहीं रखो? सभी सीटों पर लोगों को बैठाना सुरक्षित है या खतरनाक है? किंकर्तव्यविमूढ़ विमानन मंत्री, स्पष्ट बयान दीजिए।’’

सुरजेवाला ने जिस कथित खबर का हवाला दिया उसके मुताबिक, नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि विमान में अगर बीच वाली सीट छोड़ दी जाए तो भी सामाजिक दूरी की जरूरतें पूरी नहीं होतीं अत: ऐसे में बीच की सीट पर सवारी को बैठाया जाएगा।

गौरतलब है कि सरकार ने 25 मई से विमान सेवाएं क्रमिक ढंग से बहाल करने का फैसला किया है। कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के चलते 25 मार्च से व्यावसायिक यात्री उड़ानों का संचालन निलंबित है। 

घरेलू उड़ान सेवाओं को बहाल करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं एयरलाइन्स

कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के बीच सोमवार से शुरू हो रही घरेलू उड़ान सेवाओं के लिए एयरलाइन्स ने पूरी तैयारी कर ली है। उड़ानों के सुरक्षित संचालन के लिए चालक दल के सदस्यों को ‘फेस शील्ड‘, ‘गाउन’ जैसे निजी सुरक्षा उपकरण मुहैया कराए जाएंगे वहीं हर 24 घंटे में विमानों की पूरी तरह सफाई की जाएगी। ‘विस्तारा’(एयरलाइन्स) ने शुक्रवार को कहा कि देश के 24 शहरों के लिए वह अगले कुछ सप्ताह तक कम विमानों का संचालन करेगी।

उसने कहा कि चालक दल के सभी सदस्यों को हर समय ‘मास्क’, ‘फेस शील्ड’, ‘गाउन’ सहित निजी सुरक्षा उपकरण (पीपीई) पहनने होंगे। ‘विस्तारा’ ने एक बयान में कहा, ‘‘ हर उड़ान के बाद विमान को संक्रमण मुक्त किया जाएगा और हर 24 घंटे में विमान की पूरी तरह सफाई की जाएगी।’’ ‘गोएयर’ के अलावा सभी भारतीय एयरलाइन्स ने 25 मई से शुरू हो रही घरेलू उड़ान सेवा के लिए टिकट बुक करना शुरू कर दिया है। ‘एयर एशिया इंडिया’ ने कहा कि पायलटों को उनकी सुरक्षा एवं स्वच्छता बनाए रखने के लिए ‘फेस मास्क’ और ‘सैनिटाइजर’ जैसे पीपीई पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराए जाएंगे।

उसने एक बयान में कहा, ‘‘हमारे अच्छी तरह से प्रशिक्षित चालक दल के सदस्य ‘मास्क’, ‘फेस शील्ड’, ‘गाउन’ और दस्तानों सहित पर्याप्त पीपीई के साथ काम करेंगे और उन्हें विमान में किसी भी चिकित्सीय स्थिति से निपटने के लिए भी प्रशिक्षित किया गया है।’’ मोदी सरकार ने इस सप्ताह की शुरुआत में 25 मई से क्रमित तरीके से घरेलू उड़ानें शुरू होने की घोषणा की थी। देश में कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगे लॉकडाउन के कारण वाणिज्यिक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 25 मार्च से निलंबित हैं।

Web Title: Corona virus Delhi lockdown congress chief spokesperson Randeep Surjewala asked Civil Aviation Minister Hardeep Singh Puri 'Jaan hai to jahaan hai...'

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे