Congress Working Committee meeting sonia gandhi election new president June Ghulam Nabi Anand Sharma | कांग्रेस कार्य समिति की बैठक, नए अध्यक्ष का चुनाव जून में, गुलाम नबी, आनंद शर्मा और चिदंबरम चाहते हैं जल्द हो...
बड़ा धड़ा लंबे समय से इस बात की पैरवी कर रहा है कि राहुल गांधी को फिर से कांग्रेस की कमान संभालनी चाहिए। (file photo)

Highlightsपिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था।गौरतलब है कि इसके बाद सोनिया गांधी को अंतरिम अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।रणदीप सुरजेवाला ने हाल ही में कहा था कि कांग्रेस के 99.99 प्रतिशत लोग चाहते हैं कि राहुल गांधी फिर से उनका नेतृत्व करें।

नई दिल्लीः नए कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव जून में होगा। यह फ़ैसला आज कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में लिया गया।

हालांकि पी चिदंबरम, आनंद शर्मा, गुलामनबी आज़ाद चाहते थे कि चुनाव जल्द से जल्द कराये जाएं और अध्यक्ष के चुनाव के साथ साथ कार्यसमिति के सदस्यों और केंद्रीय चुनाव समिति जो पार्टी का संसदीय बोर्ड कहा जाता रहा है के भी चुनाव हो।

उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार अशोक गहलोत, रजनी पाटिल, अम्बिका सोनी, हरीश रावत आदि का कहना था कि पुराने अध्यक्ष का कार्यकाल अब महज़ 18 महीने बाकी रह गया है, अतः पार्टी 18 महीनों के लिये क्यों नया अध्यक्ष चुने।

उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व पार्टी के चुनाव प्राधिकरण ने मई में नये अध्यक्ष के चुनाव कराने का प्रस्ताव दिया था, परन्तु 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों को देखते हुये पार्टी ने संगठन के चुनाव जून तक टालने का निर्णय लिया। बैठक के बाद पार्टी के महासचिव के सी वेणुगोपाल ने बताया कि अभी यह तैय नहीं हुआ है कि कार्यसमिति का चुनाव अध्यक्ष के चुनाव के साथ कराया जाये अथवा अध्यक्ष चुने जाने के बाद।

सूत्र बताते हैं कि जब यह सवाल बैठक में उठा तब मुकुल वासनिक ने कहा कि पूर्व में अध्यक्ष के चुनाव के बाद ही कार्यसमिति सदस्यों का चुनाव होता रहा है, लेकिन ग्रुप 23 में शामिल मौजूद नेता साथ साथ चुनाव कराने की मांग पर अड़े थे।

इसी कारण वेणुगोपाल ने मीडिया को कहा कि हम पार्टी के संविधान को देख रहे हैं तथा उसी के अनुसार संघटन के चुनाव होंगे। वेणुगोपाल की टिप्पणी से मिले संकेत बताते हैं कि कार्यसमिति सदस्यों का चुनाव पार्टी अध्यक्ष के चुनाव के साथ कराने के पक्ष में नहीं है। 

पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल के मुताबिक, कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने मई में संगठन के चुनाव कराने की पेशकश की थी, लेकिन सीडब्ल्यूसी के सदस्यों ने पांच प्रदेशों के विधानसभा चुनाव के मद्देनजर इस कार्यक्रम में थोड़ा बदलाव का आग्रह किया। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘जून, 2021 में कांग्रेस का नया निर्वाचित अध्यक्ष होगा।’’

सूत्रों का कहना है कि वरिष्ठ नेता मधुसूधन मिस्त्री की अध्यक्षता वाले केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने कांग्रेस अध्यक्ष समेत संगठन का चुनाव तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल, असम और पुडुचेरी के विधानसभा चुनाव के बाद मई में कराने का प्रस्ताव रखा था। चुनाव प्राधिकरण ने 29 मई को अधिवेशन कराए जाने की भी पेशकश की थी।

Web Title: Congress Working Committee meeting sonia gandhi election new president June Ghulam Nabi Anand Sharma

राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे