राहुल गांधी ने पीएम पर किया हमला, कहा- प्रधानमंत्री मोदी ने ‘भारत माता का एक टुकड़ा’ चीन को दिया...

By शीलेष शर्मा | Published: February 12, 2021 05:25 PM2021-02-12T17:25:21+5:302021-02-12T17:27:38+5:30

प्रधानमंत्री चीन के सामने झुक गए और उन्होंने सैनिकों की शहादत के साथ विश्वासघात किया है। चीन की सफलता इस बात की हो सकती है कि प्रधानमंत्री जी चीन के सामने झुक गए हैं।

congress Rahul Gandhi attack PM narendra modi pm gave piece of Mother India' China | राहुल गांधी ने पीएम पर किया हमला, कहा- प्रधानमंत्री मोदी ने ‘भारत माता का एक टुकड़ा’ चीन को दिया...

राहुल गांधी ने मोदी सरकार से जवाब की मांग की। (file photo)

Highlightsअब भारत माता का एक टुकड़ा चीन के पास है और नरेंद्र मोदी ने भारत माता का टुकड़ा चीन को पकड़ा दिया है।सरकार इसे सफलता के तौर पर पेश कर रही है तो कांग्रेस ने कहा, ‘‘सफलता किस बात की?गौरतलब है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बृहस्पतिवार को संसद के दोनों सदनों को बताया था।

नई दिल्लीः कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने चीन के साथ सीमा पर गतिरोध को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की ओर से संसद के दोनों सदनों में दिए गए वक्तव्य की पृष्ठभूमि में दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘ भारत माता का एक टुकड़ा ’ चीन को दे दिया।

चीन को लेकर मोदी की एक मज़बूत प्रधानमंत्री की छवि को तोड़ने के इरादे से राहुल गांधी ने मोदी को एक कायर नेता बताते हुए आरोप लगाया कि उन्होंने भारत की ज़मीन चीनियों को दी है। फ़िंगर चार से फ़िंगर तीन पर भारतीय सेना को वापस बुलाए जाने पर राहुल ने सवाल उठाया और कहा कि भारत की ज़मीन फ़िंगर चार तक है, जहाँ अब तक भारतीय सेना गश्त करती थी, फिर सेना की वापसी फ़िंगर तीन पर क्यों। 

जो सामरिक क्षेत्र है, डेपसाँग प्लेन्स का, जहाँ चीन अंदर आया है। उसके बारे में रक्षा मंत्री ने एक शब्द नहीं बोला। राहुल का आरोप था कि वहाँ चीनी सैनिक बैठे हुए हैं, गोगरा और हॉट स्प्रिंग के बारे में एक शब्द सरकार नहीं बोल रही है केवल इस कारण कि वहां चीनी बैठे हुए हैं। राहुल ने सरकार से इस सवाल के जवाब की माँग की। 

बार-बार मोदी को ज़िम्मेदार ठहराते हुये राहुल ने कहा कि आखिर प्रधानमंत्री मोदी चीन की घुसपैठ पर बोलते क्यों नहीं। प्रधानमंत्री की ज़िम्मेदारी इस देश की रक्षा करने की है। प्रधानमंत्री ने वो ज़िम्मेदारी नहीं निभाई है, हमारी जमीन उन्होंने चीन को दी है, यही वास्तविकता है।

मोदी की क्षमताओं पर सवाल उठाते हुये राहुल ने कहा कि नरेन्द्र मोदी चीन के सामने खड़े नहीं हो पाए। हमारी सेना खड़ी है, वह तैयार है, एयरफोर्स तैयार है, नेवी तैयार है, मगर प्रधानमंत्री तैयार नहीं हैं। कैलाश रेंज से सेना को हटाये जाने का सवाल उठाते हुए राहुल ने पूछा कि रक्षा मंत्री बताते क्यों नहीं कि सच्चाई क्या है और किसके कहने पर सच्चाई को छिपाया जा रहा है।  

देश के किसान के सामने अंग्रेज नहीं टिक पाए

केंद्र के नये कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन की पृष्ठभूमि में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री पर कटाक्ष करते हुए कहा कि देश के किसान के सामने अंग्रेज नहीं टिक पाए तो नरेंद्र मोदी कौन हैं। गांधी गंगानगर जिले के पदमपुर कस्बे में किसान महापंचायत को संबोधित कर रहे थे। किसान आंदोलन को पूरे देश का आंदोलन बताते हुए उन्होंने कहा कि इसका दायरा अभी और बढ़ेगा।

केंद्र सरकार द्वारा किसानों की कानून वापस लेने की मांग नहीं मानने की ओर इशारा करते हुए गांधी ने कहा, ‘‘यह शर्म की बात है। यह आंदोलन फैलेगा। यह आंदोलन किसानों से शहरों में फैलेगा। इसलिए मैं नरेंद्र मोदी से कह रहा हूं कि उन्हें किसानों की बात सुन लेनी चाहिए। अंत में करना ही पड़ेगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘' हिंदुस्तान के किसान, मजदूरों के सामने अंग्रेज नहीं टिक पाए तो नरेंद्र मोदी कौन हैं। कानून तो वापस लेने ही पड़ेंगे। इसलिए कह रहा हूं कि आज ले लो ताकि देश आगे बढ़े ... लेकिन जिद कर रहे हैं।’’ 

Web Title: congress Rahul Gandhi attack PM narendra modi pm gave piece of Mother India' China

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे