पीएम मोदी से कल मिलेंगी सीएम ममताः बंगाल का नाम बदलने, कोष और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के विलय पर बात करेंगी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 17, 2019 03:10 PM2019-09-17T15:10:37+5:302019-09-17T15:10:37+5:30

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कल यानी (18 अक्टूबर) बुधवार को मिलेंगी। इस दौरान सीएम ममता ने कहा कि बैठक के दौरान मैं पश्चिम बंगाल को दिए जाने वाले कोष के बारे में बात करूंगी। 

CM Mamta to meet PM Modi tomorrow: talk about renaming Bengal, merger of funds and public sector banks | पीएम मोदी से कल मिलेंगी सीएम ममताः बंगाल का नाम बदलने, कोष और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के विलय पर बात करेंगी

राज्य सचिवालय के सूत्रों ने सोमवार को इसकी पुष्टि की।

Highlightsममता बनर्जी ने कहा कि प्रधानमंत्री से मुलाकात के दौरान मैं पश्चिम बंगाल का नाम बदलने जैसे मुद्दों पर भी बात करूंगी।प्रधानमंत्री के साथ बैठक के दौरान सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के विलय जैसे मामले भी उठाए जाएंगे।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से होने वाली मुलाकात को शिष्टाचार भेंट बताते हुए कहा कि इस दौरान वह राज्य से जुड़े कई मुद्दों को उनके सामने उठाएंगी।

मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी के लिए निकलने से पहले हवाईअड्डे पर संवाददाताओं से बातचीत में बनर्जी ने कहा कि वह राज्य को अब तक नहीं मिले कोष, राज्य के नाम में परिवर्तन, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के विलय जैसे मुद्दों को उठाएंगी।

बनर्जी ने कहा, ‘‘ अमूमन मैं दिल्ली कम ही जाती हूं। नियमित कामकाज के तहत जा रही हूं। इस बार मैं उस पैसे के बारे में बात करने जा रही हूं जो पश्चिम बंगाल को मिलना चाहिए। पश्चिम बंगाल का नाम बदलने जैसे मुद्दे भी उठाऊंगी।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ संकट से जूझ रहे एयर इंडिया, बीएसएनएल और रेलवे का मुद्दा, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का विलय जैसे मुद्दों को उठाएंगे। इन लोगों (इन संगठनों के कर्मचारी) की सुनवाई जब कहीं नहीं हुई तो वे हमारे पास आए। ’’

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कल यानी (18 अक्टूबर) बुधवार को मिलेंगी। इस दौरान सीएम ममता ने कहा कि बैठक के दौरान मैं पश्चिम बंगाल को दिए जाने वाले कोष के बारे में बात करूंगी। 

ममता बनर्जी ने कहा कि प्रधानमंत्री से मुलाकात के दौरान मैं पश्चिम बंगाल का नाम बदलने जैसे मुद्दों पर भी बात करूंगी। प्रधानमंत्री के साथ बैठक के दौरान सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के विलय जैसे मामले भी उठाए जाएंगे। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने की संभावना है। राज्य सचिवालय के सूत्रों ने सोमवार को इसकी पुष्टि की।

सूत्रों ने बताया कि बनर्जी मंगलवार को नयी दिल्ली के लिए रवाना होंगी। उन्होंने बताया कि बैठक में दोनों नेताओं के पश्चिम बंगाल के प्रशासनिक मुद्दों के बारे में चर्चा करने की उम्मीद है। बनर्जी भाजपा और मोदी की मुखर आलोचक हैं। एक अधिकारी ने बताया, ‘‘बैठक के लिए मोदी के कार्यालय से पिछले सप्ताह मुख्यमंत्री कार्यालय ने समय मांगा था। बुधवार को नयी दिल्ली में बैठक होगी।’’

प्रस्तावित बैठक को महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि यह ऐसे समय में हो रही है जब सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के कई नेता और कोलकाता पुलिस के पूर्व आयुक्त राजीव कुमार शारदा पोंजी घोटाला मामले में सीबीआई जांच के घेरे में हैं । शारदा समूह की कंपनियों ने लाखों लोगों को उनके निवेश पर ज्यादा लाभ का वादा करते हुए 2500 करोड़ रुपये की जालसाजी की ।

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को उनके 69 वें जन्मदिन पर मंगलवार को बधाई दी और कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश नयी ऊंचाइयों को छू रहा है। राज्यपाल ने अपने संदेश में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण, विचार,अथक प्रयास और कुशल नेतृत्व ने देश को नयी ऊंचाइयों पर ले जाने में मदद की है और देश अपने पुराने वैभव को पा लेने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्हें उनके जन्मदिन के मौके पर मैं लाखों लोगों समेत बधाई देता हूं और उनकी लंबी आयु तथा अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं। राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी प्रधानमंत्री को जन्मदिन को बधाई दी। बनर्जी ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा,‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जन्मदिन की बधाई।’’ वह प्रशासनिक मुद्दों पर चर्चा के लिए मोदी से नयी दिल्ली में बुधवार को मुलाकात करने वाली हैं।

‘घोर आपातकाल’ के दौर में संवैधानिक अधिकारों की रक्षा करें: ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि देश ‘घोर आपातकाल’ से गुजर रहा है। उन्होंने लोगों से संविधान द्वारा दिए गए अधिकारों और स्वतंत्रता की रक्षा करने की अपील की है। उन्होंने रविवार को अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस पर लोगों से अपील की कि वह उन संवैधानिक मूल्यों की रक्षा करें, जिस पर स्वतंत्र भारत की नींव रखी गई थी।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस पर एक बार और हम अपने उन संवैधानिक मूल्यों की रक्षा करने का संकल्प लें, जिस पर देश की नींव रखी गई थी।’’ उन्होंने कहा, “घोर आपातकाल के दौर में हमें वह सभी चीजें करनी चाहिए जिससे हम संविधान द्वारा दिए गए अधिकारों और स्वतंत्रता की रक्षा कर सकते हैं।’’

तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख कई बार कह चुकी हैं कि देश केंद्र में भाजपा नीत राजग सरकार के शासन में ‘घोर आपातकाल’ से गुजर रहा है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2007 में लोकतंत्र के सिद्धांतों का प्रचार-प्रसार करने के लिए प्रत्येक साल 15 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस मनाने का संकल्प लिया था। 

Web Title: CM Mamta to meet PM Modi tomorrow: talk about renaming Bengal, merger of funds and public sector banks

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे