गुजरात, हिमाचल के नए सीएम की तलाश के लिए बीजेपी पर्यवेक्षक दल की घोषणा, जानिए कौन हैं रेस में

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: December 19, 2017 05:07 PM2017-12-19T17:07:08+5:302017-12-19T17:12:42+5:30

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली और बीजेपी महासचिव सरोज पांडे को गुजरात में मुख्यमंत्री के चयन के लिए पार्टी पर्यवेक्षक के रूप में चुना गया है।

BJP Who will be Chief Minister of Gujarat and Himachal Pradesh? | गुजरात, हिमाचल के नए सीएम की तलाश के लिए बीजेपी पर्यवेक्षक दल की घोषणा, जानिए कौन हैं रेस में

गुजरात, हिमाचल के नए सीएम की तलाश के लिए बीजेपी पर्यवेक्षक दल की घोषणा, जानिए कौन हैं रेस में

विधानसभा चुनाव में गुजरात और हिमाचल प्रदेश में बहुमत हासिल करने वाली भारतीय जनता पार्टी के लिए सबसे बड़ी मुश्किल मुख्यमंत्री के नामों को लेकर है। हालांकि हिमाचल से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार रहे प्रेम कुमार धूमल अपनी ही सीट से चुनाव नहीं जीत पाए। इसके चलते यह तय माना जा रहा है कि उनकी जगह हिमाचल में मुख्यमंत्री के पद की शपथ कोई अन्य लेगा।

वहीं गुजरात में उपमुख्यमंत्री नितिन कुमार पटेल के बयान के बाद से गहमा गहमी तेज हो गई मुख्यमंत्री की रेस में विजय रूपाणी के अलावा भी कोई है। बता दें कि चुनाव नतीजों से पहले पटेल ने कहा था कि अगर बीजेपी जीतती है तो विधायदल की बैठक में सीएम का नाम तय होगा, लेकिन इन सबसे इतर पार्टी हाई कमान पहले ही यह साफ कर चुका है कि चुनाव विजय रूपाणी के रहते जीता गया इसलिए वहीं मुख्यमंत्री होंगे। हालांकि सूत्रों की माने तो हाइ कमान इस बार चाहती है कि गुजरात की कमान मजबूत कंधों और प्रभावी छवी वाले नेता के हाथों में हो। 

पार्टी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अगले दो दिनों के भीतर बीजेपी हिमाचल प्रदेश में  विधायक दल की बैठक कर सकती है। इसके लिए आलाकमान की ओर से वरिष्ठ नेताओं जयराम ठाकुर, डॉ. राजीब बिंदल और विपिन परमार को दिल्ली आमंत्रित किया गया है।

संसदीय बोर्ड की बैठक में प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह समेत करीब 13 वरिष्ठ नेता मौजूद रहे। इस दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली और बीजेपी महासचिव सरोज पांडे को गुजरात में मुख्यमंत्री के चयन के लिए पार्टी पर्यवेक्षक के रूप में चुना गया है।

बैठक के बाद बीजेपी ने घोषणा करते हुए कहा कि रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर हिमाचल का दौरा करेंगे और प्रदेश के नेताओं के साथ बात चित कर मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लगेगी। 

बता दें कि बीते दिन आए विधानसभा चुनाव के नतीजों में बीजेपी ने गुजरात में 182 में 99 और हिमाचल प्रदेश में 68 में से 44 सीटों पर जीत दर्ज कर दोनों ही राज्यों में पूर्ण बहुमत हासिल किया है। 

Web Title: BJP Who will be Chief Minister of Gujarat and Himachal Pradesh?

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे