bihar cm Nitish Kumar Calls On Amit Shah Amid Seat-Sharing meeting For 2019 election | 2019 के चुनाव को लेकर नीतीश ने की अमित शाह से मुलाकात, बीजेपी और जेडीयू में चल रहा है 'सीट गेम'
2019 के चुनाव को लेकर नीतीश ने की अमित शाह से मुलाकात, बीजेपी और जेडीयू में चल रहा है 'सीट गेम'

नई दिल्ली, 19 सितंबर: बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने बुधवार को यहां भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की। इस बैठक बाद समझा जा रहा है कि दोनों नेताओं ने लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में गठबंधन सहयोगियों के बीच सीट बंटवारे के समझौते पर चर्चा की है। हालांकि इसकी अभी तक कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। 

बैठक के बाद दोनों दलों के नेताओं ने दावे किए है कि सीट समझौते को लेकर बात दोनों पार्टियों की आगे बढ़ी है। हालांकि, कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा, इस पर कोई आधिकारिक आंकड़ा नहीं बताया गया है। हांलांकि तकरीबन एक महीने पहले ऐसी खबरें आई थी कि बिहार की 40 सीटों में से बीजेपी 20 सीटों पर लड़ेगी और बाकी पर जेडीयू, एलजेपी और आरएलएसी पर लड़ेगी। 

इस खबर के थोड़े दिन बाद यह भी दावा सामने आया कि जेडीयू और बीजेपी दोनों ही पार्टियां 16-16 सीटों पर लड़ेंगी और बाकी पर सहयोगी दल। लेकिन ये जितने भी दावे किए गए, इनपर अधिकारिक तौर पर किसी ने भी बोलने से इनकार किया है। इन दावों के बीच बाकी दो सहयोगी दलों के नेता उपेंद्र कुशवाहा और चिराग पासवान ने सीट शेयरिंग की बात होने से ही इनकार किया। 

नीतीश कुमार ने हाल ही में कहा था कि उनकी पार्टी भाजपा के साथ सम्मानजनक समझौते पर पहुंच गयी है लेकिन उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया था कि राज्य की कुल 40 सीटों में से उनकी पार्टी कितनी सीटों पर किस्मत आजमाएगी।

वहीं, राजनीतिक सूत्रों ने कहा कि यह भी फैसला होना है कि जदयू कौन सी सीटों पर चुनाव लड़ेगी क्योंकि 2014 में नीतीश कुमार की पार्टी भाजपा नीत राजग का हिस्सा नहीं थी। भाजपा ने तब 30 सीटों पर चुनाव लड़ा था। राम विलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी को सात सीटें लड़ने के लिए मिली थीं और उपेंद्र कुशवाहा की रालोसपा तीन सीटों पर चुनाव लड़ी थी। 2013 में राजग का साथ छोड़ने से पहले जदयू ने गठबंधन में रहते हुए भाजपा से अधिक सीटों पर किस्मत आजमाई थी। 

(समाचार एजेंसी भाषा इनपुट के साथ) 


Web Title: bihar cm Nitish Kumar Calls On Amit Shah Amid Seat-Sharing meeting For 2019 election
राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे