नीतीश कैबिनेट का विस्तारः शाहनवाज हुसैन सहित कुल 17 मंत्रियों ने ली शपथ, सुशांत सिंह राजपूत के भाई नीरज कुमार बबलू बने मंत्री

By एस पी सिन्हा | Published: February 9, 2021 02:36 PM2021-02-09T14:36:09+5:302021-02-09T16:25:37+5:30

Bihar Cabinet Expansion: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया, जिसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता सैयद शाहनवाज हुसैन सहित कुल 17 मंत्रियों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली.

Bihar Cabinet Expansion BJP's Shahnawaz Hussain took oath Minister 17 Ministers sushant singh rajput cousin neeraj kumar bablu | नीतीश कैबिनेट का विस्तारः शाहनवाज हुसैन सहित कुल 17 मंत्रियों ने ली शपथ, सुशांत सिंह राजपूत के भाई नीरज कुमार बबलू बने मंत्री

कैबिनेट विस्तार में पूर्व केंद्रीय मंत्री मो. शाहनवाज हुसैन को शामिल किया गया है. (photo-ani)

Highlightsकुल 17 नए मंत्रियों जिसमें भाजपा से नौ और जदयू से आठ मंत्री शामिल हैं.बिहार विधानसभा चुनाव के बाद 16 नवंबर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित कुल 15 मंत्रियों ने शपथ ली थी.सरकार के गठन के 84 दिनों के बाद मंगलवार को मंत्रिमंडल का विस्तार किया गया.

पटनाः बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में बनी एनडीए सरकार गठन के लगभग दो महीने बीत जाने के बाद आज मंत्रिमंडल विस्तार किया गया.

नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में 17 नए मंत्रियों को शामिल किया गया है. जिसमें से भाजपा के 9 और जदयू के 8 नेताओं ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली. सभी नए मंत्रियों ने आज राजभवन में शपथ ली. मंत्रियों को राज्यपाल फागू चौहान ने शपथ दिलाई, जिसके बाद नीतीश सरकार में मंत्रियों की संख्या बढ़कर 31 हो गई.

प्राप्त जानकारी के अनुसार नए मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा भी देर शाम कर दिया जाएगा. कैबिनेट विस्तार के बाद भाजपा कोटे के मंत्रियों की संख्या 16 हो गई, जबकि जदयू कोटे में मुख्यमंत्री समेत 13 मंत्री हैं. इसके अलावा हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) और वीआइपी के एक-एक मंत्री हैं. विधानसभा चुनाव के बाद 16 नवंबर को नीतीश कुमार के 15 सदस्यीय मंत्रिमंडल ने शपथ ली थी. बाद में जदयू कोटे के एक मंत्री मेवालाल चौधरी को आरोपों के बाद इस्तीफा देना पड़ा था. जिससे मुख्यमंत्री समेत मंत्रियों की संख्या 14 रह गई थी.

कैबिनेट विस्तार में पूर्व केंद्रीय मंत्री मो. शाहनवाज हुसैन को शामिल किया गया है. भाजपा ने कुछ दिन पहले उन्हें विधान परिषद का सदस्य बनाया है. वहीं, पूर्व सांसद जनक राम को भी तरजीह दी गई है. हालांकि वह अभी किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं. उन्हें एमएलसी मनोनीत किया जा सकता है. सबसे खास बात यह कि भाजपा ने प्रदेश में अपने पुराने चेहरों को दरकिनार कर दिया है.

भाजपा के बडे़ नेताओं में से एक शाहनवाज हुसैन मंत्री बन गए हैं

सुशील कुमार मोदी को पहले ही राज्यसभा सदस्य बनाकर प्रदेश की राजनीति से हटा दिया गया था. अब दो पुराने बडे़ चेहरे प्रेम कुमार एवं नंद किशोर यादव को भी कैबिनेट विस्तार में जगह नहीं दी गई है. भाजपा के नौ नए मंत्रियों में आठ नए चेहरे हैं. भाजपा के बडे़ नेताओं में से एक शाहनवाज हुसैन मंत्री बन गए हैं.

उन्होंने आज राजभवन में सबसे पहले उर्दू में शपथ ली. इसके बाद श्रावण कुमार और अन्य नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली. इसके अलावा भाजपा के नितिन नवीन, सम्राट चौधरी, सुभाष सिंह, आलोक रंजन, प्रमोद कुमार, जनकराम और नारायण प्रसाद ने मंत्री पद की शपथ ली.

बसपा को छोड़ जदयू का दामन पकड़ा

वहीं जदयू से श्रवण कुमार, मदन सैनी, लेसी सिंह, महेश्वर हजारी, संजय कुमार झा, जमा खान, सुमित कुमार सिंह, जयंत राज और सुनील कुमार ने शपथ ली. सूबे में किये गये मंत्रिमंडल के विस्तार में जमां खान को जदयू ने मंत्री बनाया है. उन्होंने बसपा को छोड़ जदयू का दामन पकड़ा है. जदयू ने उन्हें मंत्री पद का तोहफा दिया है. बता दें कि जमां खान के उपर कई गंभीर मुकदमे भी दर्ज हैं. वहीं, सहरसा से चुनाव जीतकर आए आलोक रंजन ने मंत्री पद की शपथ ली. आलोक रंजन ब्राह्मण समुदाय से आते हैं.

बिहार के डीजी रहे सुनील कुमार ने भी मंत्री पद का शपथ लिया

इससे पहले भी वह विधायक बने हैं. लेकिन पहली बार भाजपा ने उन्हें मंत्री पद दिया गया है. जदयू के तरफ से सबसे युवा चेहरे जयंत राज ने शपथ लिया. वह जनार्दन मांझी के पुत्र हैं, जो अमरपुर सीट से जदयू के विधायक रहे. इस बार उनकी सीट पर उनके बेटे को मौका मिला और पहली बार जीतकर ही वो मंत्री बनाए गए. चंपारण से जीतकर आए नारायण प्रसाद ने शपथ लिया. वह वैश्य समुदाय से आते हैं. बिहार के डीजी रहे सुनील कुमार ने भी मंत्री पद का शपथ लिया.

सुमित सिंह चकाई से निर्दलीय जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं

वह गोपालगंज जिले से शपथ लेने वाले दूसरे नेता हैं. हाल में ही रिटायर होने के बाद इन्होंने जदयू ज्वाइन किया था. पहली बार विधायक बनने के बाद ही इन्हें मंत्री बनाया गया. मंत्रिमंडल विस्तार में एकमात्र दलित चेहरे के रूप में ये आते हैं. सुमीत कुमार सिंह को भी मंत्री बनाया गया है. सुमित सिंह चकाई से निर्दलीय जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं. वह बिहार के मंत्री रहे नरेंद्र सिंह के बेटे हैं. वह एकमात्र निर्दलीय उम्मीदवार हैं, जो इसबार चुनाव जीते. वहीं, पटना शहर के बांकीपुर सीट से चुनाव जीतकर आए नितिन नवीन ने मंत्री पद की शपथ ली. नीतीन नवीन पहली बारी मंत्री बने हैं. भाजपा कोटे से ही सुभाष सिंह ने भी मंत्री पद का शपथ लिया, जो राजपूत समाज से आते हैं. नीरज कुमार बबलू ने मंत्री पद की शपथ ली.

सम्राट चौधरी को भी मंत्री बनाया गया

नीरज कुमार बबलू पहले जदयू के नेता थे. उन्होंने जदयू छोड़ भाजपा का साथ पकड़ा था और छातापुर से विधायक हैं. नीरज कुमार बबलू दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के चचेरे भाई हैं और पहली बार मंत्री बनाए गये हैं. सम्राट चौधरी को भी मंत्री बनाया गया है. सम्राट चौधरी बिहार के कद्दावर नेता शकुनि चौधरी के पुत्र हैं.

सम्राट चौधरी भाजपा के एमएलसी हैं. वहीं धमदाहा विधानसभा से जीत दर्ज की हुई जदयू विधायक लेसी सिंह ने शपथ लिया. नीतीश कैबिनेट में उन्हें मंत्री बनाया गया है. एक बार फिर बतौर मंत्री उनकी वापसी कैबिनेट में हुई है. इससे पहले भाजपा के विधायक प्रमोद कुमार ने शपथ लिया. उनके बाद जदयू के एमएलसी संजय झा ने शपथ ली. संजय झा नीतीश कुमार के बेहद करीबी नेता माने जाते हैं. पिछली सरकार में भी मंत्री रहे. संजय झा पहले भाजपा से एमएलसी बनाए गए थे. वो पिछली सरकार में जल संसाधन मंत्री रहे.

काफी इंतजार के बाद आज कैबिनेट विस्तार किया गया

यहां उल्लेखनीय है कि काफी इंतजार के बाद आज कैबिनेट विस्तार किया गया. कैबिनेट के विस्तार में विलंब हो रहा था. पटना से दिल्ली तक भाजपा विमर्श में जुटी थी. नफा-नुकसान के आधार पर समीकरण बनाए जा रहे थे. इस बीच नीतीश कुमार को भाजपा की सूची का इंतजार था.

उन्हें कई बार कहना पडा था कि जिस दिन सूची मिल जाएगी, उसके अगले दिन कैबिनेट विस्तार कर दिया जाएगा. आखिरकार, उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने सोमवार की शाम मुख्यमंत्री आवास में जाकर भाजपा की सूची सौंपी, जिसके बाद कैबिनेट विस्तार का रास्ता खुला.

Web Title: Bihar Cabinet Expansion BJP's Shahnawaz Hussain took oath Minister 17 Ministers sushant singh rajput cousin neeraj kumar bablu

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे