बिहार विधानसभा चुनावः JDU का नया गेम, तेज प्रताप या तेजस्वी यादव के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी लालू की बहू ऐश्वर्या राय

By एस पी सिन्हा | Published: August 21, 2020 06:00 PM2020-08-21T18:00:53+5:302020-08-21T18:48:13+5:30

चंद्रिका राय ने भी अपनी बेटी ऐश्वर्या राय को अपने दामाद तेजप्रताप यादव के खिलाफ चुनाव मैदान में उतारने का संकेत दे दिया है. जदयू की ओर से वह अपने पति तेज प्रताप यादव या नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के खिलाफ चुनाव मैदान में उतर सकती हैं.

Bihar assembly elections JDU Aishwarya Rai daughter-in-law Lalu contest against Tej Pratap or Tejashwi Yadav | बिहार विधानसभा चुनावः JDU का नया गेम, तेज प्रताप या तेजस्वी यादव के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी लालू की बहू ऐश्वर्या राय

तेजप्रताप फिलहाल वैशाली जिला की महुआ और तेजस्वी यादव इसी जिले के राघोपुर से विधायक हैं.

Highlightsलालू व चंद्रिका राय के परिवारों में खटास को देखते हुए माना जा रहा है कि इस बार के चुनाव में दोनों में आमने-सामने की स्थिति रहेगी.चंद्रिका राय ने कहा कि किसी को नहीं पता कहां से चुनाव लड़ रहे हैं दोनों भाई (तेज प्रताप यादव और तेजस्वी यादव) खबर है कि दोनों सुरक्षित सीट की तलाश में हैं.कयास ये भी लगाए जा रहे हैं कि तेजस्वी या तेज प्रताप में जो भी चुनाव मैदान में रहेगा उसके खिलाफ वो चुनावी मैदान में नजर आएंगी.

पटनाः बिहार विधानसभा चुनाव में इस बार दरकते रिश्तों को चुनावी मुद्दा बनाया जा सकता है. राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के समधी चंद्रिका राय के जदयू की सदस्यता ग्रहण करते ही यह चर्चा तेज हो गई है कि उनकी बेटी और लालू परिवार की बहू ऐश्वर्या राय को चुनावी मैदान में उतारा जा सकता है.

चंद्रिका राय ने भी अपनी बेटी ऐश्वर्या राय को अपने दामाद तेजप्रताप यादव के खिलाफ चुनाव मैदान में उतारने का संकेत दे दिया है. जदयू की ओर से वह अपने पति तेज प्रताप यादव या नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के खिलाफ चुनाव मैदान में उतर सकती हैं.

हालांकि, चंद्रिका राय ने खुलकर इस मसले पर कुछ नहीं कहा है, किंतु लालू व चंद्रिका राय के परिवारों में खटास को देखते हुए माना जा रहा है कि इस बार के चुनाव में दोनों में आमने-सामने की स्थिति रहेगी. जदयू में शामिल होने के बाद चंद्रिका राय ने कहा कि किसी को नहीं पता कहां से चुनाव लड़ रहे हैं दोनों भाई (तेज प्रताप यादव और तेजस्वी यादव) खबर है कि दोनों सुरक्षित सीट की तलाश में हैं.

ऐसे में चंद्रिका राय की बातों से ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि ऐश्वर्या चुनाव लड़ सकती हैं. ऐसे में कयास ये भी लगाए जा रहे हैं कि तेजस्वी या तेज प्रताप में जो भी चुनाव मैदान में रहेगा उसके खिलाफ वो चुनावी मैदान में नजर आएंगी. यहां उल्लेखनीय है कि तेजप्रताप फिलहाल वैशाली जिला की महुआ और तेजस्वी यादव इसी जिले के राघोपुर से विधायक हैं.

बीते दिसंबर में ये खबरें आम हुई थीं कि राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव की बहू ऐश्वर्या राय को उनके ससुराल से निकाल दिया गया. बाद में शास्त्री नगर थाने में एक मामला भी दर्ज हुआ था, जिसने इस बात की पुष्टि कर दी थी कि लालू परिवार में सब ठीक नहीं चल रहा है. तब ऐश्वर्या राय ने बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री व अपनी सास राबड़ी देवी और ननद मीसा भारती पर प्रताड़ना का आरोप लगाया था. 

ऐसे में यह माना जा रहा है कि चंद्रिका राय लालू परिवार में अपनी बेटी के साथ हुए दुर्व्यवहार को नहीं भूले हैं. उसी वक्त से ये कयास लगाए जा रहे हैं कि पारिवारिक न्याय पाने में विफल रहने वाली ऐश्वर्या राय राजनीतिक न्याय हासिल करने के लिए तेज प्रताप यादव और तेजस्वी यादव के सामने चुनौती बनेंगी.

बिहार विधानसभा चुनाव के नजदीक आने के साथ ही एक बार फिर ये अटकलें तेज हो गई हैं कि लालू की बहू इस बार चुनाव मैदान में अपने ही परिवार के विरुद्ध मुकाबले में रहेंगी. बता दें कि तेजप्रताप यादव और ऐश्वर्या राय के बीच अभी तलाक का मामला फिलहाल कोर्ट में लंबित है. हालांकि, तेजस्‍वी यादव ने भी इसका काट तेज प्रताप यादव की साली में पहले ही खोज लिया है.

इसलिए लालू यादव ने तेजस्वी के जरिए ऐश्वर्या की चचेरी बहन डॉ. करिश्मा राय को राजद खेमे में सेट कर दिया था. बीते दो जुलाई को तेजस्वी ने ऐश्वर्या की चचेरी बहन डॉ. करिश्मा को राजद में शामिल किया था. ऐसे में बहुत संभव है कि ऐश्वर्या राय के खिलाफ राजद उनकी ही चचेरी बहन डॉ. करिश्मा राय मैदान में उतार दे. तब डॉ. करिश्‍मा वहां चुनाव प्रचार के दौरान ऐश्‍वर्या को जवाब देने के लिए उपलब्‍ध रहेंगी.

यहां उल्लेखनीय है कि लालू प्रसाद यादव के बडे़ बेटे तेज प्रताप यादव के साथ चंद्रिका राय की बेटी ऐश्‍वर्या राय की शादी हुई है. लेकिन शादी के छह महीने के भीतर ही तेज प्रताप यादव ने तलाक का मुकदमा दायर कर दिया. इसके बाद लंबे समय तक ऐश्‍वर्या ससुराल में ही रहीं. बाद में उन्‍हें ससुराल से बाहर कर दिया गया.

फिलहाल, वह अपने माता-पिता के साथ रहतीं हैं. इस घटना के बाद से दोनों परिवारों के बीच तल्‍खी लगातर बढ़ती गई है. संभव है कि जदयू लालू प्रसाद यादव को झटका देने के लिए ऐश्वर्या राय को महुआ विधानसभा सीट से तेज प्रताप यादव के खिलाफ या राघोपुर से तेजस्‍वी के खिलाफ जदयू का प्रत्‍याशी बना दे. यह राजद और लालू परिवार के लिए दोहरी मुसीबत होगी. इससे लालू परिवार की टूट सार्वजनिक चर्चा में आएगी, साथ ही यह संदेश भी जाएगा कि जो अपने परिवार को नहीं संभाल सकता, वह बिहार कैसे संभालेगा?

जदयू को यह पता है कि पूरे चुनाव में तेजस्वी यादव ही राजद समेत महागठबंधन को लीड करेंगे. ऐसे में राजनीतिक जानकारो का कहना है कि जदयू और चंद्रिका राय की यह कोशिश होगी कि ऐश्वर्या को तेजस्वी के खिलाफ खड़ा किया जाए ताकि तेजस्वी को एक इलाके में चुनाव प्रचार पर ज्यादा फोकस करने पडे़. हालांकि यह आने वाला वक्त बताएगा कि सियासी तरकस में रखे तीर का कब और कहां इस्तेमाल किया जाएगा? लेकिन तैयारी दोनों ओर से है. 

Web Title: Bihar assembly elections JDU Aishwarya Rai daughter-in-law Lalu contest against Tej Pratap or Tejashwi Yadav

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे