लाइव न्यूज़ :

7 साल के बच्चे ने 'कैप्‍टन' बन उड़ाया प्लेन, सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीरें

By स्वाति सिंह | Published: December 29, 2020 4:19 PM

Open in App
1 / 7
अफ्रीका महाद्वीप के देश युगांडा के 7 साल के कैप्टन ने दुनियाभर के लोगों को हैरानी में डाल दिया है। यहां महज 7 साल की उम्र में एक बच्चे ने हवाई जहाज उड़ाना सीख लिया है और कैप्टन बन गया है। सोशल मीडिया पर भी 7 साल के कैप्टन ग्राहम शेमा की खूब चर्चा हो रही है।
2 / 7
युगांडा के 7 साल के 'कैप्टन' ग्राहम शेमा को गणित और विज्ञान पढ़ना बहुत पसंद है। कैप्टन ग्राहम शेमा टेस्ला और स्पेसएक्स के संस्थापक एलोन मस्क को रोल मॉडल मानते हैं।
3 / 7
कैप्टन ग्राहम शेमा ने बताया कि मुझे एलोन मस्क पसंद हैं क्योंकि मैं उनके साथ अंतरिक्ष के बारे में सीखना चाहता हूं, उनके साथ अंतरिक्ष में जाना चाहता हूं और उनसे हाथ मिलाना भी चाहता हूं।
4 / 7
बता दें कि 'कैप्टन' ग्राहम शेमा ट्रेनी पायलट के तौर पर इस साल जनवरी से मार्च के बीच Cessna 172 विमान को 3 बार उड़ा चुके हैं। हालांकि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के फैलने के बाद से कैप्टन ने कोई विमान नहीं उड़ाया है।
5 / 7
युगांडा के एंटेबे अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर एक बार 7 साल के 'कैप्टन' ग्राहम शेमा से उनके प्रशिक्षक ने पूछा कि बॉम्बार्डियर CRJ9000 का इंजन कैसे काम करता है। तो कैप्टन ने उन्हें विस्तार से इसकी पूरी जानकारी दी। कैप्टन के इस जवाब से उनके प्रशिक्षक भी हैरान रह गए कि महज 7 साल की उम्र में ये बच्चा इतना सबकुछ कैसा याद रखता है।
6 / 7
कैप्टन ग्राहम शेमा की मां ने बताया कि एक बार कैप्टन अपने घर के बाहर खेल रहा था, उस वक्त एक पुलिस हेलीकॉप्टर के काफी नीचे उड़ने की वजह से कैप्टन की दादी के घर की छत को नुकसान पहुंचा था। इसके बाद कैप्टन के मन में कई सवाल उठने लगे कि प्लेन कैसे उड़ता है या कैसे काम करता है? तभी से कैप्टन को प्लेन के बारे में सबकुछ जानना था। उस वक्त कैप्टन ग्राहम शेमा की उम्र महज 3 साल थी।
7 / 7
कैप्टन ग्राहम शेमा की मां ने पिछले साल एक स्थानीय एविएशन एकेडमी से संपर्क किया, जहां कैप्टन ने एविएशन की पढ़ाई शुरू की। तभी से एविएशन एकेडमी में पढ़ाई और लगातार एविशन व स्पेस से जुड़ी वीडियो को देखने की वजह से सिर्फ 7 साल की उम्र में कैप्टन ग्राहम शेमा ने इतना सारा ज्ञान हासिल किया।
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टJaunpur Woman Raped: एक रात, देवर-भाभी हुए फिजिकल, तीन तलाक, हलाला के बाद पति ने स्वीकार नहीं किया

भारतLok Sabha Elections 2024: "सच्चाई यह है कि जो समुद्र की ओर मुंह करके बैठा है, उसने जनता से मुंह मोड़ लिया है", अखिलेश यादव यादव का नरेंद्र मोदी पर हमला

कारोबारNoida: ट्रेडिंग ग्रुप से सावधान! शेयर बाजार में निवेश के नाम पर 100000000 रु ऐठे, फिर अकाउंट क्लोज

भारतप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कन्याकुमारी में अपना 45 घंटे का ध्यान पूरा किया

भारत"साधु, सन्यासी या गुरु सार्वजनिक भूमि पर मंदिर या समाधि बनाने लगे परिणाम विनाशकारी होंगे, नहीं दे सकते इसकी इजाजत", दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा

ज़रा हटके अधिक खबरें

ज़रा हटकेBuxar Kila Maidan: खाली कुर्सियों से नेताजी ने मांगे वोट, यूजर बोले, यहां सब कुछ संभव है, देखें वीडियो

ज़रा हटकेViral Video: देशभक्ति गीत गाते- गाते रिटायर्ड फौजी को आया दिल का दौरा, हुई मौत बच्चे तालियाँ बजाते रहे, वीडियो आया सामने

ज़रा हटकेDelhi Police Post Viral: 'मैं अभी सिग्नल हूं, मेरी गर्लफ्रेंड कब बनवाओगे', दिल्ली पुलिस से शख्स ने की डिमांड

ज़रा हटकेWatch: महिला ने दिखाई चप्पल तो शख्स ने जड़ा थप्पड़, एक बार फिर दिल्ली मेट्रो बना जंग का अखाड़ा

ज़रा हटकेWatch: चलती बस में महिला को शुरू हुआ लेबर पेन..., फिर ड्राइवर ने किया कुछ ऐसा, वीडियो वायरल