Photos: क्या आप भी स्मार्टफोंस से जुड़ी इन बातों को मान बैठे हैं सच?

By ललित कुमार | Published: October 30, 2018 03:56 PM2018-10-30T15:56:08+5:302018-10-30T15:56:08+5:30

Next

आजकल स्मार्टफोन यूज़ करना मानों जैसे लाइफस्टाइल का हिस्सा होता जा रहा है, कई बार आपने अपने दोस्तों से सुना होगा की रातभर फोन को चार्ज पर लगाकर नहीं सोना चाहिए इससे फोन की बैटरी पर असर पड़ता है, तो चलिए आज आपको ऐसी ही सुनी हुई अफवाहों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको आप आज तक सच मानते हुए आ रहे हैं...

बैटरी: बता दें इस तरह की बातें सिर्फ अफवाएं है कि बैटरी को जब चार्ज करो जब तक फुल न हो जाए, नए फोन को यूज़ करने से पहले उसकी बैटरी फुल चार्ज करो या फिर ज्यादा एमएएच की बैटरी अच्छी होती है।

ब्राइटनेस: आजकल सभी स्मार्टफोन में ऑटो ब्राइटनेस का ऑप्शन होता है लेकिन कई लोगों का मानना यह है कि ऐसा करने से फोन की बैटरी जल्द खत्म होती हैं, जब सच यह है कि ऑटो ब्राइटनेस का मतलब यह कि जब आप धुप में होंगे तो ब्राइटनेस खुद तेज हो जाती हैं लेकिन अगर आप नार्मल जगह पर है इसकी ब्राइटनेस खुद कम हो जाती है।

रातभर की चार्जिंग: अक्सर आपने सुना होगा कि रातभर फोन चार्ज करने से फोन की बैटरी खराब हो जाती है लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है बल्कि फुल चार्ज हो जाने पर चार्जर करंट नहीं लेता है।

चार्जर: अक्सर लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि दूसरे चार्जर से फोन को कभी चार्ज नहीं करना चाहिए ऐसा करने से फोन का चार्जिंग जैक खराब हो जाता है, जबकि यह बात सच नहीं आप किसी भी फोन के चार्जर से फोन चार्ज कर सकते हैं बस इस बात का ध्यान रखें कि उस चार्जर की क्षमता आपकी कंपनी के फोन के चार्जर के बराबर हो।

स्मार्टफोन का कैमरा: ऐसा बिलकुल नहीं कि जिस फोन का कैमरा ज्यादा मेगापिक्सल का होगा उतनी ही तस्वीर अच्छी आएगी जबकि सच्चाई यह है कि बेहतर तस्वीर के लिए मेगापिक्सल के साथ-साथ अपर्चर जैसी चीजें भी जिम्मेवार होती हैं।

थर्ड पार्टी ऐप: कई लोग यह सोचने लगते है कि थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करने से फोन में वायरस आते हैं। जबकि यह बात पूरी तरह सच नहीं है क्योंकि अगर आप प्लेस्टोर से भी ऐप डाउनलोड करते है तो उसके साथ भी मैलवेयर आ जाते हैं।

बैकग्राउंड ऐप: ज्यादातर लोगों का यह मानना है कि बैकग्राउंड ऐप में खुले हुए ऐप को बंद करने से बैटरी जल्दी खत्म नहीं होती और फोन भी हैंग नहीं होता है लेकिन यह बात सच नहीं जबकि बैकग्राउंड में अगर कोई ऐप खुली हुई तो उसे दुबारा ओपन करने पर वह जल्दी खुलती है और फोन में हैंग भी नहीं आती।

सिग्नल: जब आपका फोन बात करते करते काट जाता है तो सबसे पहले आप अपने फोन के सिग्नल चेक करते हैं, बता दें भले ही फोन में सिग्नल पूरे आ रहे हैं लेकिन असल में सच्चाई यह है कि सिग्नल की क्वालिटी डेसीबल पर निर्भर करती है।