धनतेरस पर ये 5 चीजें खरीदने से होती है घर में बरकत, धन की नहीं होती है कोई कमी

By रुस्तम राणा | Published: October 21, 2022 02:27 PM2022-10-21T14:27:47+5:302022-10-21T14:31:24+5:30

Next

हिन्दू धर्म में धनतेरस को खरीदारी का सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है। इस दिन सोने चांदी के आभूषण, पीतल या चांदी के बर्तन, वाहन आदि खरीदने की परंपरा है। इस दिन मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की पूजा की जाती है। यह त्योहार हर साल कार्तिक मास कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस मनाई जाती है। इस साल यह पर्व 22-23 अक्टूबर को है। मान्यता है कि इस दिन कुछ विशेष चीजें खरीदने से घर में बरकत होती है। जैसे-

इस धनतेरस पर झाड़ू जरूर खरीदना चाहिए। झाड़ू मां लक्ष्मी जी का रूप होती है। इसलिए धनतेरस पर इसे खरीदकर घर लाना स्वयं मां लक्ष्मी जी को घर पर लाने जैसा है। धनतेरस के दिन जिस भी घर में मां लक्ष्मी जी का प्रवेश होता है, उसे जीवनभर धन की कमी नहीं रहती है।

अगर आप धनतेरस पर सोने और चांदी के बर्तन खरीदकर घर नहीं ला सकते हैं तो कोई बात नहीं, आप पीतल के बर्तन भी घर लाकर धनतेरस का त्योहार मना सकते हैं। पीतल को शुभ माना जाता है। ऐसा करने से आपको धन की देवी मां लक्ष्मी जी का आशीर्वाद प्राप्त होगा।  

धनतेरस पर धनिया लाना बेहद शुभ होता है। इसे धन की वृद्धि की प्रतीक माना जाता है। धनतेरस के दिन धनिया के दाने खरीदकर मां लक्ष्मी जी को अर्पित करना चाहिए, फिर उनमें से कुछ दानों को किसी गमले में बो देना चाहिए।

धनतेरस के दिन कुमकुम जरूर खरीदकर लाएं। पूजा के दौरान इस कुमकुम को मां लक्ष्मी के अर्पित करें और फिर स्वयं को लगाएं। मान्यता है कि यह उपाय करने से धन की देवी मां लक्ष्मी बेहद प्रसन्न होती हैं और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्रदान करती हैं। 

धनतेरस के दिन अक्षत को घर लाना चाहिए। ऐसा करना बेहद ही शुभ होता है। शास्त्रों में अक्षत को महत्वपूर्ण माना गया है। पूजा के दौरान इसका उपयोग किया जाता है। दरअसल धनतेरस की पूजा में अक्षत का आशय कभी न समाप्त होने वाले धन से है।

नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं और तथ्य लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। लोकमत हिन्दी इनकी पुष्टि नहीं करता है।