हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए रखें इन 7 बातों का खास ध्यान, नहीं तो हो सकता है तलाक

By संदीप दाहिमा | Published: February 4, 2020 07:10 AM2020-02-04T07:10:29+5:302020-02-04T07:10:29+5:30

Next

शादी किसी के लिए भी बड़ा फैसला होता है। शादी करने के बाद अक्सर ऐसा टाइम भी आता है जब पति-पत्नी के बीच नोंक-झोक भी हो जाती हैं। वहीं अगर ये नोंक-झोंक या झगड़े शादी के शुरूआती कुछ सालों में हो तो ये एक अलार्म भी हो सकता है।

शादी और तलाक पर हुए तमाम रिसर्च इस बात को बताते हैं कि कैसे पति-पत्नी अपने शादी के शुरुआती दो सालो में अपने रिश्ते को बना लेते हैं या उसे बिगाड़ देते हैं, वेरीवेल माइंड डॉट कॉम की खबर के अनुसार यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास के प्रोफेसर डॉक्टर टेड हस्टन की मानें तो शादी के पहले दो साल में इस बात का पता लग जाता है कि पति-पत्नी का रिश्ता कितना लम्बा चलने वाला है। इन्हीं दो सालों में पति-पत्नी अपने रिश्ते को बचा भी सकते हैं और बिगाड़ भी सकते हैं।

अगर आप शादी के तुरंत बाद डिप्रेस फील कर रहे हैं तो खुद को थोड़ा समय दीजिए। शादी की तैयारियों महीनों पहले से चलती हैं। इसलिए आप उसमें इतने बिजी हो जाते हैं कि खुद को समझने का मौका नहीं मिलता। शादी के बाद हर कपल को अपना हनीमून पीरियड इंज्वॉय करना बेहद जरूरी है।

शादी के शुरुआती दौर में हो सकती है ये परेशानियां, रोमांस और इंटीमेसी की कमी, एक-दूसरे के साथ फन टाइम की कमी, झगड़े होने का डर, इज्जत की कमी, पैरेंट्स पर बहुद ज्यादा डिपेंड होना, सेक्सुअल प्रॉब्लम, इमोशनल या फिजीकल अब्यूज

अगर आपको आपकी शादी में कोई परेशानी दिख रही है तो उसे खुद में छिपा कर रखने से या उसी के बारे में सोचते रहने को छोड़कर आपको अपने पार्टनर से बात करना चाहिए। ताकि आप दोनों ही मिलकर इस समस्या से निपट सकें। आप चाहें तो इसमें थेरेपी भी ले सकते हैं।