Independence Day: संसद भवन, नॉर्थ ब्लॉक, साउथ ब्लॉक और इंडिया गेट रोशनी से जगमग, see pics

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 14, 2020 10:03 PM2020-08-14T22:03:30+5:302020-08-14T22:03:30+5:30

Next

74वें #स्वतंत्रतादिवस के मौके पर संसद भवन, नॉर्थ ब्लॉक, साउथ ब्लॉक और इंडिया गेट को सजाया गया। रोशनी से जगमग किया गया।

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर दिल्ली में संसद भवन, नॉर्थ ब्लॉक, साउथ ब्लॉक और इंडिया गेट को रोशनी से जगमग किया गया।

देश इस साल अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। रंगारंग रोशनी से इनकी की खूबसूरती में चार चांद लग गया है।

 संसद भवन, नॉर्थ ब्लॉक, साउथ ब्लॉक और इंडिया गेट को हमेशा से ही 15 अगस्त के मौके पर दूल्हन की तरह सजाया जाता रहा है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा किकेवल 10 दिन पहले अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण का शुभारंभ हुआ है और देशवासियों को गौरव की अनुभूति हुई है।

कश्मीर में तैनात सीआरपीएफ के अधिकारी नरेश कुमार को शुक्रवार को फिर से वीरता पदक से सम्मानित किया गया। पिछले चार साल में कुमार को यह सातवां पदक मिला है। श्रीनगर हवाई अड्डे के पास 2017 में सुरक्षा बलों के शिविर पर हमला करने वाले तीन आतंकवादियों को मार गिराने वाली टुकड़ी का नेतृत्व करने के लिए कुमार को यह सातवां पदक मिला है। केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में 2013 में शामिल हुए 35 वर्षीय असिस्टेंट कमांडेंट कुमार को स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर ‘‘पुलिस वीरता पदक से सम्मानित किया गया।’’ फिलहाल दिल्ली में तैनात कुमार ने कहा, ‘‘इस पदक को पाने की खबर से बहुत उत्साहित हूं। मैं अपने देश की सेवा करते रहना चाहता हूं, इसलिए तो मैंने वर्दी पहनी है।’’

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लगातार सातवीं बार देश को संबोधित करेंगे। उनका संबोधन कोरोना वायरस महामारी, चीन के साथ सीमा पर जारी गतिरोध और आत्मनिर्भर भारत के तहत सरकार द्वारा उठाए गए कई कदमों के बीच होगा।