Independence Day 2020: सुरक्षा चाक चौबंद, लाल किले पर लगाया एंटी ड्रोन सिस्टम, see pics

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 15, 2020 03:22 PM2020-08-15T15:22:41+5:302020-08-15T15:22:41+5:30

Next

लाल किले पर इस वर्ष 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है और कार्यक्रम में सामाजिक दूरी के नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिए सभी उपाय किए गए हैं।

प्रधानमंत्री आज लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस के इस मौके पर लगातार सातवीं बार देश को संबोधित करेंगे। कोविड-19 महामारी के साये में लाल किले पर आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोहों के लिए चार हजार से अधिक लोगों को आमंत्रित किया गया है जिनमें अधिकारी, राजनयिक और मीडियाकर्मी शामिल हैं। इसके मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को लालकिले से राष्ट्र को संबोधित करेंगे। पुलिस ने बताया कि सुरक्षा के लिए 300 से अधिक कैमरे लगाए गए हैं और उनकी फुटेज पर नजर रखी जा रही है।

लालकिले में लगभग 4,000 सुरक्षाकर्मी तैनात हैं और वे सामाजिक दूरी के नियमों का पालन कर रहे हैं। रेलवे स्टेशनों और उनके आसपास की सुरक्षा भी कड़ी कर दी गई है।

दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त पीआरओ अनिल मित्तल ने कहा, ‘‘सभी प्रकार के खतरों से निपटने के लिए सभी एजेंसियां एक दूसरे के समन्वय से काम कर रही हैं।’’

स्वाट दल और पराक्रम वैन तैनात की गई हैं। पुलिस उपायुक्त (रेलवे) हरेंद्र कुमार सिंह ने कहा, रेलवे स्टेशनों और पटरियों के किनारे सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। स्वतंत्रता दिवस के दिन वीवीआईपी लोगों की आवाजाही के कारण लालकिले के पास पटरियों पर सुबह 6.45 बजे से सुबह 8.45 बजे तक ट्रेनों की आवाजाही नहीं होगी।

फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई थी और यातायात पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

लालकिले को स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले ही जनता के लिए बंद कर दिया गया है। इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा कड़ी करते हुए दिल्ली पुलिस ने जांच अभियान तेज कर दिया है।

डीआरडीओ (DRDO) के बनाए हुए एंटी-ड्रोन सिस्टम को शनिवार को लाल किले पर तैनात किया गया। यह सिस्टम 3 किमी तक किसी भी माइक्रो ड्रोन का पता लगा सकता है और लेजर हथियार का उपयोग करके उसे नीचे गिरा सकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर सभी देशवासियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं। जय हिंद!’’

प्रधानमंत्री शनिवार को लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लगातार सातवीं बार देश को संबोधित करेंगे। कोविड-19 महामारी के साये में लाल किले पर आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए चार हजार से अधिक लोगों को आमंत्रित किया गया है जिनमें अधिकारी, राजनयिक और मीडियाकर्मी शामिल हैं। इसके मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धाजंलि अर्पित की। अपने सरकारी आवास से निकलने के बाद वह सीधे राजघाट पहुंचे और बापू की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। इससे पहले उन्होंने ट्वीट कर देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी।