Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या तैयार, अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का लोकार्पण करेंगे पीएम मोदी, वंदे भारत और अमृत भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे, देखें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 29, 2023 05:18 PM2023-12-29T17:18:27+5:302023-12-29T17:20:51+5:30

Next

त्रियुग नारायण तिवारी, अयोध्याः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत में अयोध्या सज धज कर तैयार है और प्रतीक्षा है 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री के अयोध्या पहुंचने का। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन के नवीन भवन का लोकार्पण और वंदे भारत और अमृत भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ करेंगे।

इसके पहले प्रधानमंत्री महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे अयोध्या धाम का विधिवत लोकार्पण करेंगे। वही पास में आयोजित एक बड़ी रैली को भी संबोधित करेंगे । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण और रोड शो करने के लिए अयोध्या के धर्मपथ और रामपथ मार्ग से होकर अयोध्या धाम  रेलवे स्टेशन पहुंचने का समय निर्धारित किया गया है।

प्रधानमंत्री के स्वागत में 15 किलोमीटर की सड़कों को धुला जा चुका है और पेड़ों की भी धुलाई की गई है । फोरलेन से राम पथ की तरफ मुड़ने पर प्रधानमंत्री का अभूतपूर्व स्वागत सत्कार किया जाएगा। अनेक स्थानों पर स्वागत द्वार फूलों से सजाकर बनाए गए हैं तथा सूर्य मंदिर की स्थापना की गई है और 40 स्थान पर रामायण कालीन भित्ति चित्र बनाए गए हैं।

धर्म पथ पर ही सूर्य स्तंभ और राम स्तंभ भी स्थापित किए गए हैं जो जगमगा रहे हैं। अयोध्या के राम पथ और धर्म पथ को सजाने के लिए 500 टन विभिन्न प्रकार के फूल थाईलैंड कोलकाता आगरा वाराणसी आदि स्थानों से मंगाया गया है और पूरे रास्ते को सजाने के लिए लगभग 400 मजदूर भी लगाए गए हैं जो काम लगभग पूरा हो चुका है। प्रधानमंत्री के रोड शो के दौरान अनेक स्थानों पर उनका स्वागत अयोध्या की धार्मिक गरिमा के अनुसार करने की योजना है। ढोल नगाड़ों से स्वागत किया जाएगा तथा महिलाएं अनेक स्थानों पर स्वागत गीत गाएंगी।

टेढ़ी बाजार चौराहे पर सड़क के दोनों किनारे लाल और पीली नारंगी साड़ी पहने हुए महिलाएं मोदी मोदी का नारा लगाएंगी। यह कार्यक्रम महिला मोर्चा द्वारा संपन्न किया जाना है। संस्कृत के वेद पाठी गण श्लोक वाचन करेंगे, इन्हें 28 स्थान पर जगह दी गई है। इसी प्रकार साधु संतों को आशीर्वाद देने के लिए स्थान नियत किए गए हैं। रोड शो के दौरान 50 स्थानों से पुष्प वर्षा का भी कार्यक्रम साधु संतों द्वारा व वरिष्ठ नागरिकों द्वारा संपन्न किया जाएगा। पूरी अयोध्या फूलों की झालरी, मालाओं से सजाई गई है और एक अद्भुत नजारा अयोध्या में दिख रहा है।

अयोध्या के साधु संत शंखनाद भी करके प्रधानमंत्री का स्वागत अभिनंदन करेंगे, इसके लिए भी स्थान तय कर दिए गए हैं। इस पूरे कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के प्रमुख मंत्रीगण अयोध्या में ही कैंप कर रहे हैं। खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या में पहुंच चुके हैं और प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का निरीक्षण करके दिशा निर्देश दे रहे हैं।

बृहस्पतिवार को देर शाम को प्रभु श्री राम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा का नामकरण बदल दिया गया है और सरकार द्वारा महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम कर दिया गया है। मालूम हो कि दीपोत्सव के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हवाई अड्डे का नाम प्रभु श्री राम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की घोषणा की थी जिसे कल केंद्र सरकार के उद्द्यान्न मंत्रालय ने बदल दिया है। हवाई अड्डे के नाम को बदलने के लिए कर अयोध्या के लोगों ने मिश्रित प्रक्रिया जाहिर की है। 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16000 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे।