Health Tips: पेशाब से जुड़े रोग से पीड़ित मरीजों के लिए बेहद लाभदायक हैं ये फल और पत्ते, कई बीमारियां होंगी दूर

By संदीप दाहिमा | Published: August 21, 2020 09:13 AM2020-08-21T09:13:26+5:302020-08-21T09:13:26+5:30

Next

अनार विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स का भंडार है जो ब्लैडर यानि मूत्राशय की दीवारों पर बैक्टीरिया को चिपके से रोकते हैं। इसके अलावा विटामिन सी आपके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है और आपको और आपको इन्फेक्शन से लड़ने की ताकत देता है, जिससे आपको यूटीआई से जल्दी से ठीक होने में मदद करती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स से इन्फेक्शन के लिए जिम्मेदार हानिकारक विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद मिलती है।

अगर आप यूटीआई से पीड़ित हैं, तो आपको इसके लक्षणों से राहत पाने के लिए रोजाना रात को खाने के बाद एक कटोरी अनार खाना चाहिए। इसके अलावा आप नियमित रूप से अनार का जूस भी पी सकते हैं।

बहुत से फल, फूल, पौधे और जड़ी बूटियों का इस्तेमाल सदियों से दवा के रूप में किया जाता है, अनार के पत्ते भी उन्हीं में एक हैं। इससे सेहत को कई फायदे मिलते हैं। अनार के पत्ते खाने योग्य होते हैं। लेकिन उन्हीं पत्तों का चयन करें जिन्हें स्प्रे नहीं किया गया है और उन्हें अच्छी तरह से धोएं।

गार्डन डॉट इकोके अनुसार, एक्जिमा त्वचा की सबसे घातक बीमारी है। इससे ग्रस्त व्यक्ति लगातर खुजली और जलन से परेशान हो जाता है। कई बार तो गंभीर घाव भी हो जाते हैं और शरीर पर लाल चकत्ते पड़ने लगते हैं। यह रोग वंशानुगत रूप से भी होता है। इसके लक्षणों में बहुत खुजली होना, खुजाने से त्वचा पर लाल चकत्ते, एवं छोटी-छोटी फुंसिया उभर जाना, कभी-कभी सफेद प्लेक बनना, तेज खुजली होने पर खुजलाने से खून भी निकलने लगता है, त्वचा पर जलन होना और चिड़चिड़ापन एवं अवसाद महसूस होना शामिल हैं।

आयुर्वेदिक चिकित्सा में, इनका उपयोग भूख बढ़ाने और पाचन समस्याओं के लिए किया जाता है। आजकल खराब जीवनशैली और शारीरिक गतिविधियों के कम होने से बहुत से लोगों को भूख नहीं लगती है जिसकी वजह से वो कम खाते हैं। बता दें कि कम खाने से धीरे-धीरे आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जिससे आपका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर हो सकता है और आप बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। भूख बढ़ाने के लिए आपको अनार के पत्तों का इस्तेमाल करना चाहिए। आप रोजान कुछ पत्ते चबा सकते हैं या उन्हें सलाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

पाचन क्रिया खराब होने पर भोजन पूरी तरह से पचता नहीं है, जिसके कारण शरीर को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता। इसका मतलब यह है कि यह समस्या कई गंभीर बीमारीयों का कारण बन सकती है। इससे आपको बदहजमी, कब्ज, मतली आना, पेट दर्द, सूजन, अपच और एसिडिटी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। पाचन तंत्र खाने को एनर्जी में बदलकर शरीर को बीमारियों से लड़ने में सक्षम बनाता है। इसलिए बिना अच्छे पाचन तंत्र के सेहतमंद रहना मुश्किल है। पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए आपको अनार के पत्तों का इस्तेमाल करना चाहिए।