तरबूज के बीज खाने के 5 फायदे, दिल रहेगा स्वस्थ, हड्डियां बनेंगी मजबूत, पोषक तत्वों का हैं खजाना

By संदीप दाहिमा | Published: April 30, 2022 12:51 PM2022-04-30T12:51:31+5:302022-04-30T12:51:31+5:30

Next

तरबूज के बीज मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं। ये स्ट्रोक और दिल के दौरे से बचाने में मदद करते हैं। एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करके, यह हृदय स्वास्थ्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बीजों में मैग्नीशियम की मात्रा रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करती है, आयरन शरीर के विभिन्न भागों में ऑक्सीजन की आपूर्ति करने में मदद करता है।

कमजोर हड्डियां उन प्रमुख समस्याओं में से एक हैं जिनका उम्र के साथ सामना करते हैं। तरबूज के बीज मैग्नीशियम, कॉपर और पोटेशियम का भंडार हैं और यह ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों से बचा सकते हैं। एक कप भुना हुआ तरबूज के बीज से दैनिक मैग्नीशियम की आवश्यकता का लगभग 140% मिल सकता है।

तरबूज के बीज विटामिन ए, सी और बी-6 का बेहतर स्रोत है और यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करके आपको डायबिटीज से बचा सकते हैं। बीज में मैग्नीशियम कार्बोहाइड्रेट के चयापचय को दुरुस्त रखने में मदद मिलती है। कार्बोहाइड्रेट आपके रक्त शर्करा के स्तर पर सीधा प्रभाव डालते हैं।

तरबूज के बीज ऊर्जा बढ़ाने वाला फूड हैं। हेल्दी फैटी एसिड की मात्रा होने के कारण आपको भरा हुआ और ऊर्जावान रखते हैं। इन बीजों में विटामिन बी सामग्री, आयरन और खनिज प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद करते हैं, जो समय की बहुत आवश्यकता है।

सिर्फ त्वचा ही नहीं बल्कि आपके बाल के लिए तरबूज के बीज फायदेमंद हैं। प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम और जस्ता का एक अच्छा स्रोत होने के नाते, ये बीज बालों के विकास को बढ़ावा देने और आपके तनाव को मजबूत करने में मदद करते हैं। बीज में मैंगनीज भी होता है जो बालों के झड़ने को रोकने और क्षति को कम करने में मदद करता है। बीज में तांबे की सामग्री बालों को एक स्वस्थ चमक और रेशमी बनावट प्रदान करती है।