ये 5 सुपरफूड खाने से शरीर बन जाएगा लोहे की तरह मजबूत

By संदीप दाहिमा | Published: May 18, 2023 04:28 PM2023-05-18T16:28:51+5:302023-05-18T16:36:03+5:30

Next

नट्स: शरीर में प्रोटीन की आपूर्ति बढ़ानी है तो नट्स और बटर खाना शुरू कर दें। एक औंस नट्स में तकरीबन 7 ग्राम प्रोटीन होता है। आप हर रोज एक मुट्ठी बादाम, मूंगफली या काजू आदि का सेवन कर सकते हैं। यह आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने का काम करता है।

बादाम का मक्खन: पीनट बटर की तुलना में बादाम मक्खन में अधिक फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम और आयरन होता है। आप अपने दलिया, स्मूदी में बादाम मक्खन का एक स्कूप जोड़ें, या इसे केले के ऊपर या खट्टे टोस्ट के टुकड़े पर डालें। प्रति दो चम्मच में सात ग्राम प्रोटीन होता है।

दलिया: यदि आप शाकाहारी हैं, तो आप दलिया का सेवन कर सकते हैं, यह विटामिन बी का एक समृद्ध स्रोत है। प्रोटीन, मैग्नीशियम, लोहा, जस्ता और मैग्नीशियम से भरपूर, दलिया तंत्रिका स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि ये खनिज हैं तंत्रिकाओं को शांत करने में भी सहायक है।

टोफू: ये दोनों सोयाबीन से बनाए जाते हैं और प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत होते हैं। टोफू को बीन दही से पनीर की तरह बनाया जाता है जबकि टेम्पे को मैच्योर्ड सोयाबीन से तैयार किया जाता है। टोफू के पास अपना कोई टेस्ट नहीं होता। ऐसे में इसे बनाने में जिन सामग्रियों का इस्तेमाल होता है उन्हीं के स्वाद में ढल जाता है। सौ ग्राम टोफू या टेम्पे में तकरीबन 10-20 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

डेयरी उत्पाद: तंत्रिका स्वास्थ्य के लिए एक अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व डेयरी उत्पादों में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला पोटेशियम है। दूध, दही, छाछ आदि सभी पोटेशियम और कैल्शियम के समृद्ध स्रोत हैं। अन्य खाद्य पदार्थ जिनमें पोटेशियम शामिल है, वे हैं मांस, हरी पत्तेदार सब्जियां और मछली है।