घर पर बनाएं देसी प्रोटीन पाउडर, थकान, कमजोरी, खून की कमी होगी दूर, शरीर बनेगा ताकतवर

By संदीप दाहिमा | Published: April 1, 2021 10:55 PM2021-04-01T22:55:44+5:302021-04-01T22:55:44+5:30

Next

अधिक मात्रा में जिंक होने की वजह से यह संक्रमण के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, घावों और प्रोटीन संश्लेषण के उपचार में मदद करता है।

ड्राई फ्रूट्स पाउडर के फायदे - चूंकि यह पोषण से भरपूर भोजन है, इसलिए यह वयस्कों और बच्चों के लिए एक उत्तम वजन बढ़ाने वाला भोजन हो सकता है। पोषण से भरपूर, यह पाउडर घर पर बनाना बहुत आसान है। यह गैर-चिपचिपा है और इसमें बादाम, काजू और पिस्ता शामिल है। आप अच्छे रंग और सुगंध के लिए केसर, दालचीनी, जायफल, गुलाब, इलायची भी मिला सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स पाउडर के लिए सामग्री, 100 ग्राम बदम, 80 ग्राम पिस्ता, काजू के 100 ग्राम, 1/2 टी स्पून केसर की किस्में, हल्दी पाउडर का 1/2 चम्मच

सभी चीजों को थोड़ा रोस्टेड कर लें। केसर का रंग थोड़ा बदल जाने के बाद स्टोव बंद कर लें। सब कुछ ठंडा होने के लिए एक प्लेट पर निकाल लें। मिक्सर में डालकर पीस लें। पाउडर को निकालकर एक जार में रख दें। रोजाना एक या दो चम्मच का सेवन करें। बच्चों को आधा चम्मच दें। आप इसे दूध के साथ ले सकते हैं।

नट्स को तब तक भूने जब तक वे थोड़े भूरे रंग के न हो जाएं। उन्हें जलाने से बचें। भुने हुए नट्स को ठंडा करें। इसमें गुड़ या चीनी का इस्तेमाल न करें। अप इसमें अपनी पसंद के अन्य ड्राई फ्रूट्स भी मिक्स कर सकते हैं।

यह लाल रक्त कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देता है जो फेफड़ों से ऑक्सीजन के परिवहन को अन्य महत्वपूर्ण अंगों में सुधार कर सकता है।

फास्फोरस की वजह से ये हड्डी और दांतों के विकास में सुधार करते हैं। फॉस्फोरस को प्रोटीन को ठीक से संश्लेषित करने और कार्बोहाइड्रेट को अवशोषित करने के लिए भी आवश्यक है।

अधिक मात्रा में जिंक होने की वजह से यह संक्रमण के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, घावों और प्रोटीन संश्लेषण के उपचार में मदद करता है।