लाइव न्यूज़ :

दांत दर्द का इलाज: दांत के कीड़े और दर्द से राहत पाने के 7 उपाय

By संदीप दाहिमा | Published: August 08, 2021 7:04 AM

Open in App
1 / 7
टीबैग्स के भीतर मौजूद टैनिन दांतों के दर्द से काफी राहत दिला सकते हैं। पुदीने की चाय जैसे टीबैग्स में मेन्थॉल होता है, जिसमें सुन्न करने वाले गुण होते हैं जिनका उपयोग ठंडक और सुन्न दर्द के लिए किया जा सकता है।
2 / 7
अजवायन और पुदीना जैसे तेल दर्द और सुन्नता को कम करने में मदद कर सकते हैं। चाय के पेड़ के तेल में जीवाणुरोधी और एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो कि संक्रमण को रोकते हैं। पुदीने के तेल का उपयोग दांत के दर्द को कम करने में मदद करने के लिए भी किया जा सकता है।
3 / 7
नींबू के रस या तेल के साथ हींग एक आम उपचार है। हींग के मसाले को आधा चम्मच गर्म नींबू के रस या नींबू के तेल के साथ मिलाएं और प्रभावित दांत पर हर 20 मिनट पर 1 घंटे तक तब तक लगाएं जब तक दर्द कम न हो जाए।
4 / 7
लहसुन के बहुत सारे औषधीय लाभ हैं। इसमें एलिसिन होता है जप एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी एजेंट है। यह पट्टिका पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार सकता है और दर्द से राहत प्रदान कर सकता है।
5 / 7
ताजे अदरक के एक इंच को धो लें और छीलें और प्रभावित क्षेत्र के चारों ओर इसे धीरे-धीरे चबाना शुरू करें, जिससे अदरक को इसका रस निकल जाए। इसे एक या दो घंटे तक रखने से दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है।
6 / 7
दांतो में दर्द होने पर दांतों के बीच में लौंग के एक टुकड़े को कुछ देर के लिए रखने से दर्द में बहुत आराम मिलता है। इसके अलावा लौंग के तेल की दांत व मसूड़ों पर मसाज करने से भीं दांतो का दर्द विल्कुल ठीक हो जाता है।
7 / 7
रूमाल में बर्फ के छोटे-छोटे टुकड़ों को बांधकर दांतों की सिंकाई करने से भी दांत के दर्द में बहुत जल्दी ही राहत मिलती है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सघरेलू नुस्खेमेडिकल ट्रीटमेंट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्य'माँ, पिताजी, मैं ऊब गया हूँ!' इन छुट्टियों में बच्चों को अपनी बोरियत से निपटना कैसे सिखाएं

भारतआईसीयू को लेकर नए दिशा-निर्देशों का प्रभावी क्रियान्वयन हो

स्वास्थ्यCovid JN.1 के खिलाफ रामबाण का काम करेंगे ये सुपरफूड्स, इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत

स्वास्थ्यHealth Benefits of Sesame Seeds: सर्दियों में तिल खाने से होगा जबरदस्त फायदा, पोषक तत्वों से भरपूर है ये सुपरफूड

स्वास्थ्यHealth Tips 2024: नववर्ष की शुरुआत के साथ अपनी इन आदतों में करें बदलाव, पूरे साल रहेंगे स्वस्थ

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यBLOOD BANK: ...ताकि जरूरतमंदों को न होने पाए खून की कमी 

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में 774 नए केस, तमिलनाडु और गुजरात में कोविड-19 के एक-एक मरीज की मौत, ठंड और वायरस के नए उपस्वरूप ‘जेएन.1’ के कारण तेजी

स्वास्थ्यCovid-19 Virus: भारत में कोरोना का कहर, 24 घंटो में 12 की मौत, तेजी से बढ़े वायरस के मामले

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: कोविड संक्रमण के 761 मामले, 12 लोगों की मौत, केरल में कोरोना विस्फोट, 1249 केस, जानें अन्य राज्य का हाल, देखें अपडेट

स्वास्थ्यCovid-19 JN.1 variant: 12 राज्यों में चार जनवरी तक जेएन.1 केस 619, कर्नाटक में हालत गंभीर, 199 मामले दर्ज, जाने केरल , महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात और आंध्र प्रदेश का हाल