Home remedies: सर्दी-जुकाम, बुखार का इलाज, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे तुरंत मिलेगा आराम

By संदीप दाहिमा | Published: January 6, 2022 04:37 PM2022-01-06T16:37:49+5:302022-01-06T16:42:20+5:30

Next

शहद बलगम निकालता है और यह एंटी-इंफ्लेमेटरी की तरह काम भी करता है। कफ की पतली झिल्ली जो गले में अटकी रहती है जिसके कारण गले में बार-बार खुजली होती है और खांसी आती है।

सरसों के बीज में सल्फर होता है, जो बलगम के प्रवाह को बढ़ाता है। आपको सरसों का गर्म पानी पीना चाहिए। यह सर्दियों में होने रोगों के लिए कारगर उपाय है।

काली मिर्च यह खांसी का सबसे प्रभावी इलाज है। इसके सेवन ने छाती और गले में जमा कफ बाहर निकलता है और बलगम वाली खांसी व बंद नाक को खोलने में मदद मिलती है।

हल्दी इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण होते है। ऐसे में इसे गर्म दूध के साथ लेने से दमा, फेफड़ों में कफ और साइनस जैसी समस्याओं में आराम मिलता है। आधा कप उबले पानी में चुटकी भर हल्दी, पिसी काली मिर्च डालकर चाय की तरह पियें।

नमक के पानी के गरारे दिन में नियमित अंतराल के बाद नमक के पानी से गरारे करने से बलगम साफ होती है। खांसी होने पर गुनगुने पानी के एक कप में एक चम्‍मच नमक और थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर दिन में तीन बार गरारे करें।

इलायची- गले की खाराश से राहत पाने के लिए आपको इलायची के कुछ दानों को रातभर पानी में भिगोकर रखना चाहिए और सुबह उस पानी से गरारे करने चाहिए।

तुलसी का पत्ता इन रोगों से राहत पाने के लिए अदरक और तुलसी के 5 पत्ते एक गिलास पानी में उबाल लें। इस पानी का दिनभर सेवन करें। यह जुखाम का बहुत ही असरदार इलाज है।

लौंग- इन समस्याओं के लिए लौंग एक बेहतर उपाय है। इसके लिए एक चिमटे की मदद से लौंग को सीधी आग में भून लें। भुनी लौंग हल्की सी फूल जाती है। एक बार में 3-4 भुनी लौंग चबा लीजिए।