हार्ट अटैक आने पर तुरंत करें ये 5 काम, बच सकती है मरीज की जान

By संदीप दाहिमा | Published: March 27, 2021 12:49 PM2021-03-27T12:49:39+5:302021-03-27T12:54:10+5:30

Next

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि ऐसी स्थिति में आप जो भी कर रहे हैं उसे रोकें, आराम करने के लिए एक सुरक्षित स्थान पर जाएं और चिकित्सा सहायता के लिए कॉल करें। उदाहरण के लिए, यदि आप ड्राइविंग कर रहे हैं, तो पहले सड़क के किनारे पर जाएं और सहायता के लिए कॉल करें।

एस्पिरिन लें यह दुनिया में सबसे अधिक ली जाने वाली रक्त पतला करने वाली दवा है, जो दिल का दौरा पड़ने के दौरान जीवित रहने की आपकी संभावना को बेहतर बना सकती है। दिल का दौरा पड़ने के अधिकांश मामले दिल में रक्त की आपूर्ति के लिए जिम्मेदार रक्त वाहिकाओं में से एक में रक्त के थक्के बनने के कारण होते हैं। इससे दिल को ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है और हृदय की मांसपेशियों को नुकसान होता है। दिल का दौरा पड़ने के दौरान एस्पिरिन लेना मदद कर सकता है क्योंकि यह थक्का को बड़ा होने से रोकता है, जिससे शरीर को रक्त के थक्के को तोड़ने का मौका मिलता है।

नाइट्रोग्लिसरीन न लें एक निर्धारित दवा जैसे नाइट्रोग्लिसरीन लेना जो हृदय को रक्त की आपूर्ति में सुधार करने के लिए अस्थायी रूप से रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करता है। यह मदद नहीं करता है। नाइट्रोग्लिसरीन को दिल के दौरे को रोकने या एक हमले के दौरान जीवित रहने में सुधार करने में सहायक नहीं है। यह एनजाइना के रोगियों के लिए अधिक उपयोगी है। यह एक ऐसी स्थिति है जहां मरीज छाती में दर्द या बेचैनी का अनुभव करते हैं।

बार-बार खांसी न करें इस दौरान आपको बार-बार खांसी नहीं करनी चाहिए। दुर्लभ मामलों में जहां दिल की धड़कन बहुत धीमी होती है, वहां खांसी से सामान्य हृदय की लय को बहाल करने में मदद मिल सकती है।

छाती पर दबाव न डालें इसी तरह, दिल के दौरे के दौरान छाती के क्षेत्र पर दबाव डालना तब तक मदद करने की संभावना नहीं है जब तक कि व्यक्ति का दिल धड़कना बंद न कर दे (जिसे कार्डिएक अरेस्ट भी कहा जाता है)। जब ऐसा होता है, तो सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन) किया जाना चाहिए। इसके लिए आदर्श रूप से किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा किया जाता है जिसे ऐसा करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।