लाइव न्यूज़ :

घुटने की ग्रीस बढ़ाने का उपाय: एक चम्मच घी से होंगे ये 10 फायदे

By संदीप दाहिमा | Published: January 29, 2022 6:42 AM

Open in App
1 / 8
देसी घी फैट से भरपूर होता है। इसमें 62 प्रतिशत सैचुरेटेड फैट होता है, जो लिपिड प्रोफाइल को नुकसान पहुंचाए बिना एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। यह ओमेगा 3 और ओमेगा 6 और आवश्यक अमीनो एसिड का भंडार होता है।
2 / 8
इसे रोजाना खाली पेट खाने से आपको प्राकृतिक रूप से बहुत अधिक वजन कम करने में मदद मिल सकता है। घी में ब्यूटिरिक एसिड और ट्राइग्लिसराइड्स शरीर के जिद्दी फैट को तोड़ते हैं और उन्हें शरीर से बाहर निकाल देते हैं।
3 / 8
यह आपके जोड़ों को स्वाभाविक रूप से चिकनाई देता है। यह कैल्शियम अवशोषण को भी बढ़ाता है। देसी घी ओमेगा 3 फैटी एसिड से भी भरपूर होता है, जो ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए जाना जाता है। यह गठिया वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा है। 50 वर्ष से ऊपर की महिलाओं को ऑस्टियोआर्थराइटिस होने का खतरा होता है, इसलिए यह उनके यह बेहतर विकल्प है। कंकाल प्रणाली को मजबूत और फिट बनाने के लिए घी खाएं।
4 / 8
इस अद्भुत चीज के दैनिक सेवन से धमनियों को मोटा होने से रोका जा सकेगा और रक्त परिसंचरण में सुधार होगा। यह आपके शरीर की कोशिकाओं की कोशिकाओं में हानिकारक कणों के निर्माण को भी कम करेगा। यह सब हृदय स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं।
5 / 8
देसी घी में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह शरीर को डिटॉक्स करता है। यह दिल के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है और कई पुरानी बीमारियों को दूर रखता है।
6 / 8
सभी फैट खराब नहीं होते हैं। आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं को ठीक से काम करने और पुनर्जीवित करने के लिए हेल्दी फैट की आवश्यकता होती है। देसी घी में स्वस्थ वसा होती है जो इसमें मदद कर सकती है। इसमें प्रोटीन भी होता है, जो न्यूरोट्रांसमीटर के पुनर्जनन को उत्तेजित करता है। यह तंत्रिका अंत को सक्रिय रखने में मदद करता है और संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करता है।
7 / 8
खाली पेट घी खाने से आपके बाल चमकने लगेंगे। यह बालों के रोम को उत्तेजित करता है और जड़ों को मजबूत बनाता है। आप अपनी डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा पा सकेंगे।
8 / 8
रोजाना घी के सेवन से शरीर को अन्दर से मजबूत बनाने में मदद मिलती है। खाली पेट घी खाने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बनता है और शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सघरेलू नुस्खेहेल्थी फूडडाइट टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: क्या सर्दियों के मौसम में बढ़ जाता है थायराइड का खतरा? शरीर में हो रहे इन बदलावों से लगाए पता

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: बड़ों को ही नहीं बच्चों को भी हो सकता है थायराइड, इन लक्षणों से लगाए पता

स्वास्थ्यWinter Health Tips: सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए पिएं हल्दी वाला दूध, होगा जबरदस्त फायदा

स्वास्थ्यHeart Health: सुबह की ये 5 अच्छी आदतें, सर्दियों में भी रखेंगी दिल का ख्याल; अभी करें फॉलो

स्वास्थ्यSleeping Tips: चमकदार त्वचा के लिए सिर्फ मेकअप ही नहीं अच्छी नींद भी है जरूरी, इस पोजिशन में सोने से मिलेगा फायदा

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यनहीं रुक रहे कोरोना के केस, भारत में 355 नए मामले दर्ज, उपचाराधीन मरीज 2331

स्वास्थ्य“ओवरी कैंसर कोशिकाएं वृद्ध व्यक्तियों में अधिक आसानी से और तेजी से फैल सकती हैं“: भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु

स्वास्थ्यCovid-19 variant JN.1: 1226 केस, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में सबसे अधिक मामले दर्ज, देखें लिस्ट

स्वास्थ्यAyushman bharat yojana: 10 लाख रुपये तक इलाज फ्री!, गरीबों को तोहफा, आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना के तहत बीमा कवर डबल करने की तैयारी, जानें कैसे उठाएं फायदा

स्वास्थ्यCOVID 19 Update: देश में कोरोना का कहर, 24 घंटो में कोविड के 269 नए मामले, 3 लोगों की मौत