कोहनी और घुटनों का कालापन दूर करने के 5 उपाय, मिनटों में आएगा निखार

By संदीप दाहिमा | Published: October 4, 2021 03:35 PM2021-10-04T15:35:08+5:302021-10-04T15:42:07+5:30

Next

एलोवेरा की फ्रेश जड़ लाकर उसमें से जेल निकालें। इसे कोहनी और घुटनों पर लगा लें। करीब 10 मिनट रखें और फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें। एलोवेरा में फैटी एसिड और विटामिन-सी होता है जो स्किन को लाइट बनाता है। इससे कोहनी और घुटनों का कालापन दूर हो जाएगा।

बादाम या नारियल तेल की कुछ बूंदें अपनी उंगलियों पर लें और थोड़ा-थोड़ा करके कोहनी और घुटनों पर लगाते रहें। चाहें तो इस तेल में टी-ट्री ऑइल भी मिलाया जा सकता है। तेल लगाते समय सर्कुलर मोशन में मालिश करें। मसाज के बाद गुनगुने पानी से तेल साफ कर लें। बादाम तेल में मौजूद विटामिन-ई स्किन को सॉफ्ट बनाएगा और रंग साफ करेगा। मसाज से ब्लड सर्कुलेशन में इजाफा होगा। इससे स्किन साफ होती है।

एक बाउल में 2-3 चम्मच बेकिंग सोडा पाउडर और पानी डालकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे कोहनी और घुटनों पर लगा लें। सूखने पर उंगलियों से 5 मिनट सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इसके बाद गुनगुने पाने से ये पेस्ट निकाल लें। बेकिंग सोडा स्किन पर मौजूद मृत कोशिकाओं को हटाता है और नीचे की साफ स्किन को ऊपर लाता है।

एक बाउल में जैतून का तेल और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिला लें। रात को सोने से पहले इसे कोहनी और घुटनों पर लगाकर सो जाएं या फिर कम से कम 2 घंटे लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी के इस्तेमाल से निकालें। नींबू के रस में मौजूद विटामिन-सी स्किन को लाइट बनाता है और जैतून का तेल त्वचा को मुलायम बनाने का काम करता है।

आलू को नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट माना जाता है। यह तेजी से डार्क स्किन को लाइट बनाने का काम करता है। आलू को घिस लें और उसका रस निचोड़ लें। इस रस को कोहनी और घुटनों पर लगाएं। 10 से 15 मिनट रहने दें और फिर गुनगुने पानी से कोहनी और घुटनों को धो लें। आलू के रस के प्रभाव से त्वचा का रंग लाइट हो जाएगा