लीवर संक्रमण से बचने के लिए खाएं ये 5 सस्ती चीजें, रहेगा स्वस्थ और निरोग

By संदीप दाहिमा | Published: July 31, 2020 05:54 AM2020-07-31T05:54:52+5:302020-07-31T05:54:52+5:30

Next

लीवर खराब होने और उसके कामकाज प्रभावित होने के लक्षणों में पेट के ऊपरी हिस्‍से में दर्द होना, ब्लड प्रेशर बढ़ना, तेजी से वजन बढ़ना, हमेशा थकान महसूस होना आदि शामिल हैं। ऐसे संकेत मिलते ही आपको अपने खान-पान में बदलाव करते हुए तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।

कई शोध में इस बात का जिक्र है कि लहसुन फैटी लीवर की बीमारी के लिए फायदेमंद हो सकता है। उदाहरण के लिए, 2016 के एक अध्ययन से पता चला है कि लहसुन पाउडर की खुराक फैटी लीवर वाले लोगों में शरीर के वजन और वसा को कम करती है। लहसुन का खाने के साथ-साथ सदियों से दवा के रूप मेंभी इस्तेमाल किया जाता है। लहसुन का उपयोग खांसी और सर्दी, हाई कोलेस्ट्रॉल इत्यादि सहित कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है।

हरी सब्जियां जैसे ब्रोकोली, पालक, केल और ब्रसेल्स स्प्राउट्स, आदि खाने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। चूहों में किए गए अध्ययन से पता चला है कि ब्रोकोली लीवर में फैट के निर्माण को रोकने में मदद कर सकता है। आपको बता दें कि मोटापा लीवर की बीमारी से जुड़ा है।

फैटी लीवर वाले लोगों को कॉफी पीने से बड़े लाभ मिल सकते हैं क्योंकि यह लीवर में वसा के जमाव को कम करने में मदद कर सकता है। फैटी लीवर की बीमारी वाले लोगों के अध्ययन से पता चलता है कि कॉफी नहीं पीने वालों का लीवर खराब हो सकता है। ध्यान रहे कि आपको सीमित मात्रा में ही कॉफ़ी का सेवन करना चाहिए।

ग्रीन टी एक स्वस्थ पेय है जो वजन कम करने में सहायक है। इसमें कैटेचिन सहित कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो फैटी लिवर रोग के साथ मदद कर सकते हैं। हालांकि यह निर्धारित करने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है कि क्या ग्रीन टी लीवर में वसा के भंडारण को कम कर सकती है और उसके कामकाज को बढ़ावा दे सकती है।

नट पोषक तत्वों का भंडार होते हैं। अखरोट जैसे ट्री नट्स ओमेगा -3 फैटी एसिड में उच्च होते हैं, जो लीवर के वसा के स्तर को सुधारने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। 2015 की एक अध्ययन में बताया गया है कि अखरोट नॉन-अल्कोहल फैटी लिवर रोग वाले लोगों में सुधार करता है।