माइक्रोप्लास्टिक प्रदूषण से खतरा, समुद्र में फैल सकते हैं बीमारी फैलाने वाले परजीवी

By संदीप दाहिमा | Published: April 27, 2022 03:00 PM2022-04-27T15:00:07+5:302022-04-27T16:42:30+5:30

Next

आमतौर पर जब लोग प्लास्टिक प्रदूषण के बारे में सुनते हैं, तो वह समुद्री पक्षियों के बारे में सोच सकते हैं, जिनके पेट में कचरा भरा होता है या समुद्री कछुए, जिनकी नाक में प्लास्टिक के तिनके भरे होते हैं।

हालांकि, प्लास्टिक प्रदूषण से एक और खतरा भी है जो आंखों से तो दिखाई नहीं देता, लेकिन जिसके मानव और पशु स्वास्थ्य दोनों पर महत्वपूर्ण परिणाम हो सकते हैं। यह खतरा है माइक्रोप्लास्टिक, कई सौंदर्य प्रसाधनों में मौजूद छोटे प्लास्टिक के कण या फिर जब कपड़े या मछली पकड़ने के जाल जैसे बड़े पदार्थ पानी में टूट जाते हैं, तो यह बन सकते हैं।

माइक्रोप्लास्टिक अब समुद्र में व्यापक रूप से फैल गये हैं और उन मछलियों और घोंघे में पाए गए हैं, जिनमें से कुछ को इनसान खाते हैं। जलजनित रोगजनकों के प्रसार का अध्ययन करने वाले शोधकर्ताओं के रूप में, हम बेहतर ढंग से समझना चाहते थे कि क्या होता है जब माइक्रोप्लास्टिक्स और रोग पैदा करने वाले रोगजनक किसी एक जलराशि में होते हैं।

जर्नल साइंटिफिक रिपोर्ट्स में प्रकाशित हमारे हालिया अध्ययन में, हमने पाया कि भूमि से रोगजनक प्लास्टिक के सूक्ष्म टुकड़ों के साथ समुद्र तट तक पहुंच सकते हैं, जहां से कीटाणुओं को समुद्र तट पर रहने और वहां से गहरे समुद्र तक जाने का एक नया रास्ता मिल जाता है।

प्लास्टिक और रोगजनक कैसे परस्पर क्रिया करते हैं, इसकी जांच करना हमने तीन परजीवियों पर ध्यान केंद्रित किया जो समुद्री जल और समुद्री भोजन में आम संदूषक हैं: एकल-कोशिका वाले प्रोटोजोअन टोक्सोप्लाज्मा गोंडी (टोक्सो), क्रिप्टोस्पोरिडियम (क्रिप्टो) और जिआर्डिया। ये परजीवी संक्रमित जानवरों और कभी-कभी लोगों के मल के जरिए समुद्र के पानी तक पहुंचते हैं। क्रिप्टो और जिआर्डिया गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारी का कारण बनते हैं जो छोटे बच्चों और कमजोर प्रतिरक्षा वाले लोगों में घातक हो सकता है।

टोक्सो लोगों में आजीवन संक्रमण पैदा कर सकता है, और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए घातक साबित हो सकता है। गर्भवती महिलाओं में संक्रमण से गर्भस्राव या अंधापन और बच्चे में स्नायविक रोग भी हो सकता है।

जो जीव आमतौर पर मृत कार्बनिक पदार्थ खाते हैं, वे अनजाने में उन्हें निगल सकते हैं। भविष्य के प्रयोग इस बात का परीक्षण करेंगे कि क्या प्लास्टिक के साथ और बिना प्लास्टिक के टैंकों में रखे गए जीवित सीप अधिक रोगजनकों को अंतर्ग्रहण करते हैं। हमें आशा है कि इस बात की बेहतर समझ विकसित होगी कि माइक्रोप्लास्टिक्स रोग पैदा करने वाले रोगजनकों को नए तरीकों से कैसे एक जगह से दूसरी जगह पहुंचा सकता है और रोग का कारण बन सकता है।