दाद खुजली से मिलेगा छुटकारा, अपनाएं ये 8 घरेलू उपाय, जड़ से खत्म हो जाएंगे दाद

By संदीप दाहिमा | Published: September 8, 2022 06:07 PM2022-09-08T18:07:30+5:302022-09-08T18:12:00+5:30

Next

हल्दी में एंटी इंफ्लामेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कि स्वस्थ के लिए लाभदायक होते हैं, इसके साथ ही इसमें एंटी फंगल भी होता हैं जो कि फंगल के संक्रमण को रोकता हैं, इसके लिए हल्दी पाउडर को लेके इसमें पानी मिला ले और इसका पेस्ट बना ले, और इसके बाद इसे दाद खाज खुजली वाले स्थान पर लागये और इसे सूखने दे और आतंरिक लाभ लेने के लिए हल्दी पानी या हल्दी की चाय भी पी सकते हैं।

सेब के सिरका दाद खाज खुजली में बहुत ही असरदायक घरेलू उपचार हैं, इसमें बहुत ही मजबूत एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, यह प्रभावित क्षेत्र पर बहुत जल्दी असर दिखता हैं दाद खाज खुजली को ठीक करने के लिए सेब के सिरके को एक कपास की रूई में गीला कर के अपनी त्वचा पर लगाये इससे आपको दाद खाज खुजली से आराम मिलेगा, यह काम आपको दिन में तीन बार करना हैं।

अपने आयुर्वेदिक गुणों के कारण बहुत विख्यात है इसलिए दिन में तक़रीबन 4 बार दाद को खुजाएँ और उसपर नीम्बू का रस लगाये, इस उपाय में थोडी सी जलन तो अवश्य होगी, लेकिन ये बहुत कारगर उपाय है और इससे दाद पूरी तरह खत्म हो जाता है।

शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो नीम के लाभों और इसके इलाजों में उपयोग के बारे में नहीं जानता होगा। इसका कण कण मानव शरीर के लिए किसी ना किसी रूप में उपयोगी ही होता है। इसी तरह नीम की पत्तियाँ दाद के उपचार में भी उपयोगी सिद्ध होती है। इसके प्रयोग के लिए नीम के पत्तों को पानी में उबाल कर उससे रोजाना नहाने से दाद में आराम मिलता है।

कच्चा आलू दाद के इलाज में बहुत मददगार सिद्ध होता है। कच्चे आलू के रस को पिने से दाद में बहुत आराम मिलता है साथ ही ये उपाय त्वचा में निखार लाने में भी सहायक होता है।

अजवायन का उपयोग बहुत उपयोगी होता है दाद के इलाज में। अजवाइन को पानी में मिला ले और फिर इस पानी से अपने दाद को धो ले। गर्म पानी ले और उसमे अजवाइन को पीस कर एक पेस्ट बना ले और फिर बाद में तक़रीबन एक सप्ताह तक इसका लेप लगाये।

आंवले का छिलका हटाकर उसकी गुठली को जलाने के बाद उसके भस्म में नारियल तेल मिश्रित करके बने मलहम को खुजली वाले स्थान पर लगाने से खुजली की समस्या दूर होती है। शरीर के जिन स्थानों पर दाद हों, वहां बड़ी हरड़ को सिरके में घिसकर लगाएं।

एलोवेरा का अर्क हर तरह के फंगल संक्रमण को ठीक कर देता हैं। इसे तोड़कर सीधे दाद पर लगा लीजिये ठंडक मिलेगी। हो सके तो रात भर लगा कर रखें। एलोवेरा का नियमित सेवन करने और प्रभावित स्थान पर लगाने से दाद और खुजली में बहुत आराम मिलता हैं।