कोरोना में बड़ी लापरवाही! देश में 50% लोग नहीं पहन रहे मास्क, रिपोर्ट से खुलासा

By संदीप दाहिमा | Published: May 21, 2021 03:23 PM2021-05-21T15:23:41+5:302021-05-21T15:23:41+5:30

Next

दुनिया में अब कोरोना मरीजों की संख्या 16 करोड़ को पार कर गई है और लाखों लोग इससे अपनी जान गंवा चुके हैं. कोरोना संकट से निपटने के लिए सभी देश तैयार हैं।

देश में कोरोनावायरस की संख्या बढ़कर 2,57,72,400 हो गई है। कोरोना अब तक देशभर में 2,87,122 लोगों की जान ले चुका है।

पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 2,76,070 नए मामले सामने आए हैं. 3,874 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना पीड़ितों की संख्या और मरने वालों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जब भी बाहर जाएं तो मास्क पहनना जरूरी है।

कई जगहों पर मास्क अनिवार्य कर दिया गया है और न पहनने पर जुर्माना भी लगाया गया है. सुरक्षा के लिए मास्क पहनना बहुत जरूरी है। देश कोरोना की दूसरी लहर का कहर देख रहा है.

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मास्क, सोशल डिस्टेंस, क्वारंटाइन, होम आइसोलेशन के जरिए समुचित सावधानी बरती जा रही है। लेकिन कई जगह लोगों की लापरवाही देखने को मिल रही है.

केंद्र सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक आधे देश यानी 50 फीसदी लोग मास्क नहीं पहनते हैं. केंद्र सरकार ने एक सर्वे का हवाला देते हुए अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल इंडिया फाइट्स कोरोना पर आंकड़े साझा किए।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना के भीषण संकट के बावजूद 50 फीसदी लोग अभी भी मास्क नहीं पहनते हैं. केवल 14 प्रतिशत लोग ही इन मास्क को ठीक से पहनते हैं।

लगभग 64% सिर्फ मुंह को ढकते हैं, नाक को नहीं। 20 फीसदी भारतीय मास्क पहनते हैं, लेकिन मास्क ठुड्डी पर होता है।

दो प्रतिशत भारतीय बिना ठुड्डी पर लगाए सीधे गर्दन पर मास्क पहनते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक सिर्फ 14 फीसदी भारतीय ही ठीक से मास्क पहनते हैं। नाक, मुंह और ठुड्डी को मास्क से ढका हुआ है।

यह सर्वे देश भर के 25 शहरों में 2,000 लोगों पर किया गया था। सैंपल सर्वे में यह बात सामने आई है। इस बारे में एक हिंदी वेबसाइट ने खबर दी है।

कोरोना से बचाव के लिए मास्क पहनने की सलाह दी गई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कोरोना जैसे वायरस से बचाव के लिए डबल मास्किंग की सलाह देते हैं।

कोरोना के नए स्ट्रेन ने लोगों में डर का माहौल बना दिया है। इस बीच, डबल मास्क पहनने की सलाह दी जाती है। कई हस्तियां और अधिकारी चेहरे पर दो-दो मास्क लगाते नजर आ रहे हैं।

यह जानना जरूरी है कि क्या मशहूर हस्तियों द्वारा दो मास्क का इस्तेमाल और विशेषज्ञों की सलाह वास्तव में वैज्ञानिक दृष्टिकोण से उचित है। विशेषज्ञों के अनुसार, चेहरे पर दो मास्क पहनने से आप वायरस से बच सकते हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि देश में कोरोना की दूसरी लहर आने पर डबल मास्क का इस्तेमाल करना उचित है और संक्रमण को दूर रखने का यही सही तरीका है. डॉ मैक्स के आंतरिक चिकित्सा विभाग। इस बारे में रोमेल टीकू ने अहम जानकारी दी है।

इस पर सर्जिकल मास्क और कपड़े के मास्क का इस्तेमाल किया जा सकता है। एक पर एक या दो कपड़े के मास्क का उपयोग करने की भी सलाह दी जाती है। ऐसी सलाह डॉ. रोमेल टीकू द्वारा दिया गया। साथ ही भीड़-भाड़ वाली जगहों पर, जब सुरक्षित दूरी बनाए रखना मुश्किल हो, तो डबल मास्क का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।