खाली पेट अदरक का पानी पीने के फायदे, डायबिटीज, मोटापा जैसे रोग होंगे दूर, बढ़ेगी इम्यूनिटी पावर

By संदीप दाहिमा | Published: July 20, 2022 05:35 PM2022-07-20T17:35:18+5:302022-07-20T17:40:21+5:30

Next

रोजाना अदरक का पानी पीने से बॉडी का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है। इससे डायबिटीज की आशंका कम होती है।

रोजाना अदरक का पानी पीने से बॉडी के टोक्सिंस बाहर निकलते है। इससे ब्लड साफ होता है और पिम्पल्स, स्किन इन्फेक्शन का खतरा टालता है।

अदरक का पानी पीने से बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है। इससे मसल्स रिलैक्स होती है और मसल्स पेन दूर होता है।

अदरक का पानी में विटामिन, मिनरल्स और अमीनो एसिड ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं, जिससे कार्डियोवेस्कुलर समस्या की संभावना कम हो जाती है। साथ ही अदरक अर्टरी पर फैट को जमा होने से रोकता है। इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा नहीं रहता है।

अगर आप बार-बार बीमार पड़ जाते हैं, तो इसका मतलब हो सकता है कि आपका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर हो। अदरक में बड़ी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जिससे आपका इम्यूनिटी मजबूत बनता है।

एक गिलास पानी में अदरक का टुकड़ा ले और उसको थोड़ी देर गर्म करे। जब पानी उबालकर कम हो जाए तो उसे ठंडा करके सिप सिप करके पीना है। दूसरा तरीका यह है कि रात को पानी में अदरक डालकर रख दे और सुबह उसको गर्म करके फिर ठंडा करके पियें।

अदरक एक ऐसा मसाला है जिसके सेहत को अनगिनत फायदे होते हैं। अदरक विटामिन सी, मैग्नीशियम और अन्य मिनरल्स का भंडार है। यही कारण है कि अदरक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। सर्दी-खांसी, पाचन और सामान्य दर्द से लेकर कैंसर, ह्रदय रोग और डायबिटीज जैसी बीमारियों में इसके सेवन से फायदा मिलता है। अदरक के सेवन से पाचन शक्ति दुरुस्त रहती है, माइग्रेन का दर्द कम होता है, पेट में होने वाली ऐंठन कम होती है, किडनी के कामकाज में सुधार होता है।