सुबह खाली पेट खाएं ये 2 चीजें, शरीर की गंदगी होगी साफ, इन 7 बीमारियों से होगा बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: November 29, 2021 07:18 PM2021-11-29T19:18:15+5:302021-11-29T19:25:33+5:30

Next

यह दोनों चीजें घावों और विभिन्न त्वचा संक्रमणों के लिए बेहतर काम करती हैं। दालचीनी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर को संक्रमण और सूजन से लड़ने में मदद करता है। शहद में हाइड्रोजन पेरोक्साइड होता है जो बैक्टीरिया के विकास को रोकने में प्रभावी होता है, जो घाव भरने की गति को और तेज करता है।

दालचीनी और शहद ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम करने के लिए बेहतर है। जबकि दालचीनी इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाकर रक्त शर्करा को कम करती है, शहद चीनी का एक स्वस्थ विकल्प है। हालांकि डायबिटीज रोगियों को सावधानी के साथ शहद का सेवन करना चाहिए।

दालचीनी में एसेंशियल ऑयल होते हैं जो विभिन्न एलर्जी को ठीक करने में मदद करते हैं। शहद आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है और इन एलर्जी के खिलाफ लड़ने में मदद करता है। जब उनमें से दो का सेवन एक साथ किया जाता है, तो वे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं।

दालचीनी का एक एंटीस्पास्मोडिक प्रभाव पड़ता है और इस प्रकार, आपके पेट में गैस को रोकता है। यह सूजन के लिए शरीर के रसायनों के उत्पादन को अवरुद्ध करके अपच को भी कम करता है। शहद में एंजाइम होते हैं जो पाचन में सहायता करते हैं और कब्ज को ठीक करने में मदद करते हैं। इसमें पोटेशियम भी होता है जो आपके शरीर में अम्ल संचय को संतुलित करने में मदद करता है।

दोनों एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं और त्वचा की समस्याओं जैसे मृत त्वचा कोशिकाओं, अतिरिक्त तेल स्राव और ब्रेकआउट (मुँहासे और दाना) से लड़ने में मदद करते हैं। कच्चे शहद में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो इसे ब्रेकआउट्स को कम करने के लिए एक शानदार एजेंट बनाते हैं।

शहद और दालचीनी दोनों प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं। शहद फिनोल एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। यह दोनों चीजें मुक्त कणों से लड़ने और कई पुरानी बीमारियों के जोखिम को रोकने में सहायक हैं।

शरीर को साफ़ करने और डिटॉक्सीफाई करने के लिए आप सुबह खाली पेट शहद और दालचीनी के पानी का सेवन कर सकते हैं। शहद त्वचा के लिए नैचुरल मॉइस्चराइज़र का काम कर सकता है। हीलिंग को बढ़ावा देने के लिए आप अपने गर्म कप चाय या कॉफी में चीनी के बजाय शहद और दालचीनी मिला सकते हैं।