खून की कमी के 5 बड़े कारण, बिक्लुल न करें ये गलतियां, बीमारियों से होगा बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: November 13, 2021 03:56 PM2021-11-13T15:56:36+5:302021-11-13T16:01:36+5:30

Next

शरीर में खून की कमी सिर्फ आयरन की वजह से नहीं होती है बल्कि ऐसे कई कारक हैं जो यह काम करते हैं इसलिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। चलिए जानते हैं किन गलतियों की वजह से आप एनीमिया का शिकार हो सकते हैं।

शराब का सेवन लिवर सिरोसिस, कैंसर, हार्ट डिजीज, डिमेंशिया, अवसाद, दौरे, गाउट, हाई ब्लड प्रेशर, संक्रामक रोग, तंत्रिका क्षति, अग्नाशय और कई अन्य बीमारियों से जुड़ा हुआ है। क्या आप जानते हैं कि यह एनीमिया का भी जोखिम बढ़ा सकता है।

आपके तंत्रिका कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में विटामिन बी-12 आवश्यक है। फोलेट की तरह, यह विटामिन डीएनए और आरएनए उत्पादन में महत्वपूर्ण है। फोलेट के साथ विटामिन बी-12 भी लाल रक्त कोशिका के उत्पादन और शरीर में आयरन के कार्यों को बढ़ाने में मदद करता है। यदि आप पर्याप्त विटामिन बी 12 का उपभोग नहीं करते हैं, तो यह लाल रक्त कोशिका उत्पादन को कम कर देगा, जिससे एनीमिया हो सकता है।

आपकी किडनी मुख्य रूप से फिल्टर के रूप में कार्य करती है। यह आपके शरीर में घूम रहे रक्त और तरल पदार्थों को साफ करती है और फिर आपके मूत्र के माध्यम से अपशिष्ट पदार्थों और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है। इसके अलावा किडनी द्रव संतुलन बनाए रखती हैं और शरीर में रक्तचाप और अम्लता को नियंत्रित करते हैं।

कई आंतों के विकार आपकी छोटी आंत में पोषक तत्वों के अवशोषण को प्रभावित करते हैं जैसे क्रोहन रोग, सीलिएक रोग, आंत्र सिंड्रोम और अन्य सभी आंत्र सूजन संबंधी विकार, जो एनीमिया होने का खतरा बढ़ाते हैं।

आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि क्या आप रोजाना आयरन से भरपूर चीजों का सेवन कर रहे हैं या नहीं। आपको अपनी डाइट में सीप, मांस, सार्डिन, टूना, मैकेरल और चिकन शमी करना चाहिए। यदि आप शाकाहारी हैं, तो टोफू, सोयाबीन, दाल, बीन्स, कद्दू, मटर, नट्स तिल, पालक, टमाटर प्यूरी, शतावरी, आलू, शलजम, खुबानी और केल जैसी चीजों को डाइट में शामिल करें।