अगर हुई ये 7 गलती तो नहीं बनेगी बॉडी, करते रह जाओगे जिम

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 10, 2019 06:59 AM2019-12-10T06:59:39+5:302019-12-10T06:59:39+5:30

Next

वर्कआउट से जुड़े कुछ नियम होते हैं जिन्हें फॉलो करना जरूरी है। अगर आप जिम जाते हैं या कहीं भी एक्सरसाइज करते हैं, तो बॉडी को फिट बनाने के लिए इन नियमों पर ख़ास ध्यान देना चाहिए। जिम जाने वाले लोग अक्सर छोटी-छोटी गलतियां कर देते हैं, जिससे उनकी मेहनत पर पानी फिर सकता है। हम आपको बता रहे हैं कि आपकी कौन-कौन सी गलतियां आपकी बॉडी बनने से रोक रही हैं। 

कुछ लोग वर्कआउट करने के बाद आराम करने लगते हैं, जैसे सोफे पर बैठना, टीवी देखना, या थोड़ी देर के लिए अपने बिस्तर पर लेटना। यह आपके लिए फायदेमंद नहीं है क्योंकि आपका शरीर भी व्यायाम से उबरने की कोशिश कर रहा होता है और उसके लिए थोड़ी बहुत फिजिकल एक्टिविटी करते रहना जरूरी है। इसके बजाय घर के कुछ काम करते रहे या बच्चों के साथ खेलने की कोशिश करें।

व्यायाम से मांसपेशियों के तंतुओं को खिंचाव मिलता है और आपके शरीर को ईंधन देने के लिए ग्लाइकोजन का उपयोग करता है। यही कारण है कि उन नुकसानों को जल्दी से भरना इतना महत्वपूर्ण है। अपने वर्कआउट के बाद 30 मिनट तक कुछ नहीं खाने से नुकसान हो सकता है। इसलिए प्रोटीन युक्त भोजन और थोड़ा सा कार्ब्स खाने की कोशिश करें। प्रोटीन मांसपेशियों को ठीक और मोटा करता है। 

वर्कआउट के दौरान आपका शरीर पानी का उपयोग करता है, यही कारण है कि व्यायाम के दौरान खोए हुए पानी की पूरा करने के लिए बाद में पानी पीना चाहिए। कुछ लोग एनर्जी ड्रिंक पीते हैं जोकि नुकसानदायक है इससे हृदय गति, रक्तचाप और रक्त शर्करा बढ़ सकता है। इसलिए यह बेहतर है कि आप अपने वर्कआउट के बाद सिर्फ पानी पियें।

वर्कआउट के दौरान शरीर का तापमान बढ़ाता है। ऐसा माना जाता है कि वर्कआउट के बाद बहुत हल्के कपड़े पहनने से आपको वायरस या सामान्य सर्दी होने का खतरा हो सकता है। यदि आप स्वस्थ रहने और अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए व्यायाम करते हैं, तो ऐसे कपड़े पहनें जो आपको गर्म रखें, खासकर सर्दियों में, जब तक आपको लगता है कि आपका शरीर अपने सामान्य तापमान पर पहुंच गया है।

स्ट्रेचिंग एक वर्कआउट से रिकवरी का हिस्सा है। मांसपेशियों की जकड़न को कम करने के लिए, यह आपके वर्कआउट के बाद खिंचाव के लिए जरूरी है। इतना ही नहीं, इससे आपके लचीलेपन में सुधार होता है। 

वर्कआउट के बाद आपके शरीर का तापमान बढ़ जाता है, यही वजह है कि शरीर के तापमान को सामान्य करने के लिए स्नान करना जरूरी है। यह आपकी मसल्स की रिकवरी की प्रक्रिया को बढ़ाता है। इसके अलावा यह शरीर के बैक्टीरिया को खत्म करता है। 

जिम के बाद खुश रहने की कोशिश करें। तनाव आपकी दिनचर्या को पूरी तरह से करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करता है। यह आपको अगले दिनों के लिए तैयार रहने में बाधा बनता है जिससे आप गति खो देते हैं और सक्रिय होने के लाभों को समाप्त कर देते हैं। परिवार, दोस्तों के साथ समय बिताना आपके तनाव के स्तर को कम करने का एक अच्छा तरीका है।