ग्लोइंग स्किन पाने के 5 घरेलू उपचार, चेहरे पर लगाएं ये फेस मास्क, चेहरे पर आएगी चमक

By संदीप दाहिमा | Published: March 11, 2022 03:03 PM2022-03-11T15:03:22+5:302022-03-11T15:03:22+5:30

Next

बेसन और हल्दी से बना फेस मास्क आपकी स्किन पर और भी निखार ला देगा। इसके लिए बेसन, हल्दी और दूध के मिक्सचर को चेहरे पर लगाएं और जब ये सूख जाए तो इसे धो लें। दूध और हल्दी आपकी स्किन को चमकदार और एंटी बैक्टीरीयल बना देंगे। आपकी स्किन बेहद स्मूद और ग्लोइंग हो जाएगी।

हल्दी के साथ थोड़ा सा दूध और शहद का इस्तेमाल करके आप घर पर ही हल्दी फेस मास्क बना सकते हैं, हफ्ते में दो बार ये फेस मास्क लगाएं देखिए आपकी स्किन कुछ ही दिनों में निखर आएगी

बाजार में चारकोल की टैबलेट भी मिलती है जिसकी मदद से आप घर बैठे ही नेचुरल तरीके से फेस पैक बना सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि चारकोल का फेस पैक कैसे बनाते हैं। इसके साथ ही आप इसमें विटामिन ऑइल, ग्लिसरीन, बेंटोनाइट मिट्टी और शुद्ध शहद मिला सकते हैं।

हीट या स्टीम आपके स्किन के लिए फायदेमंद होता है। बड़े भगोने में पानी गर्म करके भी इसे यूज कर सकते हैं। इसके बाद गर्म पानी को रखकर एक मोटे टावल से अपना चेहरा उसके पास ले जाकर ऊपर से ढक लें, सारी स्टीम को अपने चेहरे पर आने दें।

ब्लैक हेड हटाने के लिए अप दूध के साथ दिलया मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। अब इसे अच्छे से चेहरे पर लगाएं। धीरे-धीरे इसे सर्कुलेश में चेहरे पर स्क्रब करें। ये आपकी स्किन से बाकी गंदगी को साफ कर देगा। ये आपके रिंक्लस कम करता है साथ ही आपकी स्किम मॉइस्चराइज होगा।