सोने पर इस तारीख से हॉलमार्किंग, सरकार का बड़ा फैसला, जानें पूरी जानकारी

By संदीप दाहिमा | Published: May 25, 2021 04:16 PM2021-05-25T16:16:36+5:302021-05-25T16:16:36+5:30

Next

कुछ दिन पहले सरकार ने 1 जून से देश में हॉलमार्किंग को अनिवार्य करने का निर्देश दिया था। लेकिन अब हॉलमार्किंग की तारीख में बदलाव किया गया है।

15 जून से सोने पर हॉलमार्किंग अनिवार्य करने का निर्णय लिया गया है। यानी 15 जून से सभी ज्वैलर्स हॉलमार्किंग के साथ सोना बेच सकेंगे।

पहले यह नियम 1 जून से लागू होना था। लेकिन देश में कोरोना की दूसरी लहर के चलते इस नियम को लागू करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है।

इससे पहले सोने के कारोबार से जुड़े लोगों ने सरकार से हॉलमार्किंग लागू करने की तारीख को टालने का अनुरोध किया था।

फिलहाल सरकार ने कोरोना के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर उनकी मांग पर सहमति जताई है. इससे व्यापारियों को नई व्यवस्थाओं के साथ आने का समय भी मिलेगा।

मामले की जांच के लिए 15 जून से एक कमेटी का गठन किया गया था। यह कमेटी हॉलमार्किंग से जुड़ी समस्याओं का समाधान करेगी।

रेल और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि उपभोक्ताओं को बिना समय बर्बाद किए हॉलमार्क प्रमाणित सोना बेचना चाहिए। उन्होंने सोने की नई बिक्री प्रणाली की तैयारियों के बारे में भी जानकारी ली।

देश में हॉलमार्किंग लागू करने की तारीख भी पहले बदली गई थी। पहले इसे जनवरी में लागू किया जाना था। लेकिन बाद में कोरोना के मद्देनजर तारीख को फिर टाल दिया गया।

इसके बाद एक बार फिर इस तारीख को टाल दिया गया है और अब 15 तारीख को हॉलमार्किंग अनिवार्य कर दी गई है। देश में बढ़ते कोरोना की पृष्ठभूमि में इस बार यह फैसला लिया गया है.

हॉलमार्किंग ग्राहकों के लिए फायदेमंद है। यदि आप हॉलमार्क वाला सोना खरीदते हैं, तो आपको कोई depreciation cost नहीं लगती है। इसका मतलब है कि आपको सोने का पूरा मूल्य वापस मिल जाएगा।

साथ ही, आपके द्वारा खरीदे गए सोने की गुणवत्ता Quality की गारंटी होगी। इससे देश में मिलावटी सोने की बिक्री पर भी अंकुश लगेगा। उपभोक्ताओं को धोखा देने की भी संभावना नहीं है।