स्कैम 1992 से लेकर पंचायत तक, 2020 रहा इन वेब सीरीज के नाम, नहीं देखा तो देख लीजिए

By अमित कुमार | Published: December 21, 2020 05:03 PM2020-12-21T17:03:05+5:302020-12-21T17:23:01+5:30

Next

साल 2020 लोगों के लिए काफी संघर्षभरा गुजरा है। कोरोना वायरस की वजह से लाखों लोग बेरोजगार हो गए। इस महामारी के कारण कई लोगों की मौत हो गई। अभी भी दुनिया के कई देशों में इस महामारी का प्रभाव काफी अधिक है। भारत भी उन्हीं देशों की लिस्ट में शामिल है। भारत में लंबे समय तक लॉकडाउन लगा रहा है। जिसकी वजह से लोगों को अपने घरों में रहने को मजबूर होना पड़ा। आज हम आपको इस साल की पांच ऐसी हिंदी वेब सीरीज के बारे में बताएंगे जो काफी लोकप्रिय रही।

#1. Scam 1992: शुरुआत में स्कैम 1992 को वह लोकप्रियता नहीं मिली। लेकिन जैसे-जैसे लोगों ने इस वेब सीरीज को देखा लोगों को यह पसंद आने लगी। इस वेब सीरीज में हर्षद मेहता का किरदार निभाने वाले एक्टर प्रतीक गांधी ने भी अपने परफॉर्मेंस से सभी का दिल जीत लिया।

एक्टर प्रतीक गांधी ने सीरीज में जान फूंकने का काम किया। प्रतीक गांधी की एक्टिंग को देखकर एक बार भी ऐसा नहीं लगा कि वह हर्षद मेहता का किरदार निभा रहे हैं। हर सीन में उन्होंने यह एहसास दिलाया कि वह खुद ही हर्षद मेहता हैं। प्रतीक गांधी के अलावा भी सभी कलाकारों ने दमदार अभिनय से सीरीज को सुपरहिट बना दिया। इस सीरीज को आईएमडीब पर 9.5 रेटिंग मिली है। इसमें शेयर मार्केड के दांव-पेंच को बड़े ही सरल तरीके से पेश किया गया है।

#2. Asur: Welcome to Your Dark Side: हिंदू पौराणिक कथाओं और विज्ञान के मिश्रण से अरशद वारसी की असुर को भी लोगों ने खूब पसंद किया। इस वेब सीरीज के साथ अरशद ने ऑलनाइन प्लेटफॉर्म पर डेब्यू किया। उनका यह प्रयास सफल रहा और उन्होंने अपने पहले ही वेब सीरीज में शानदार अभिनय का परिचय दिया।

इस सीरीज में अरशद वारसी एक फोरेंसिक विशेषज्ञ की भूमिका नजर आए। अरशद की एक्टिंग में एक सीरियसनेस झलकती है। आईएमडीबी पर इसकी 9.1 रेटिंग है। इस वेब सीरीज के हर एपिसोड में रोमांच भरा हुआ है जो लोगों को इसके साथ जोड़े रखता है।

#3. Paatal Lok: पताललोक का नाम भी उन वेब सीरीज की लिस्ट में शामिल है। जिसे साल 2020 में सबसे ज्यादा पसंद की गईं है। अनुष्का शर्मा द्वारा निर्मित इस वेब सीरीज को लोगों ने काफी पसंद किया है। हथोड़ा त्यागी और हाथीराम चौधरी के किरदार को लोग अब तक नहीं भूल पाए हैं। सीरीज को आईएमडीबी पर 7.8 रेटिंग मिली थी।

इस वेब सीरीज में हाथीराम चौधरी को एक केस मिलता है जिसे वह जितना सुलझाने की कोशिश करते हैं वो उतना ही उलझता चला जाता है। ऐसे में इस सीरीज के हर किरदार का रोल अहम हो जाता है। सीरीज में कोई बड़े नाम वाला एक्टर मौजूद नहीं है, इसके बावजूद सीरीज ने उम्मीद से बेहतर लोकप्रियता हासिल की। इस वेब सीरीज को समीक्षकों ने भी काफी सराहा है।

#4.Panchayat: वेब सीरिज 'पंचायत' की कहानी एक ऐसे शख्स की होती है जिसकी नई नई सरकारी नौकरी लगी है। इस वेब सीरीज की कहानी एक गांव की है। जितेंद्र कुमार की शानदार एक्टिंग और नीना गुप्ता का गजब का सपोर्ट फैंस के चेहरे पर स्माइल बिखरने का काम करती है।

पंचायत में रघुबीर यादव के योगदान को भी नजर अंदाज नहीं किया जा सकता है। रघुबीर यादव इस सीरीज में एक ऐसे पति का किरदार निभा रहे हैं जिनकी पत्नी गांव की पंच होती है लेकिन उसका सारा काम उसका पति कर रहा होता है। इस वेब सीरीज को हर किसी से तारीफ मिल रही है।

#5. Mirzapur Season 2: 'मिर्जापुर' के दूसरे सीजन को भी लोगों ने पहले सीजन की तरह ही खूब पसंद किया। इस सीरीज में पंकज त्रिपाठी, अली फजल, दिव्येंदु, श्वेता त्रिपाठी, रसिका दुग्गल, हर्षिता गौर, अमित स्याल, अंजुम शर्मा, शीबा चड्ढा, मनु ऋषि चड्ढा और राजेश तेलंग ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं। सीरीज के पहले भाग की कहानी को दूसरे सीजन में आगे बढ़ाया गया है।

लोगों की नजरों में एक बार फिर गुड्डू भैया और कालिन भैया ने अपने परफॉर्मेंस से चांद-चांद लगाने का काम किया। इस वेब सीरीज की लोकप्रियता को देखते हुए अब इसके तीसरे भाग की तैयारी भी की जा रही है। दूसरे सीजन के अंत में दिव्येंदु यानी मुन्ना त्रिपाठी की मौत हो जाती है, लेकिन लोगों को उम्मीद है कि वह तीसरे सीजन में वापसी करेंगे।