गिरते बाजार में भी SIP हो सकता है आपके लिए फायदेमंद, सिर्फ 500 रुपए से कर सकते हैं नई शुरुआत

By स्वाति सिंह | Published: March 19, 2020 01:14 PM2020-03-19T13:14:18+5:302020-03-19T13:14:51+5:30

सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के जरिए पिछले कुछ सालों में म्यूचुअल फंड में निवेश तेजी से बढ़ा है। एसआईपी के बारे में लोग आजकल इंटरनेट पर भी बहुत ज्यादा सर्च करते हैं। तो आइए आपको बतातें है कि आखिर ये एसआईपी है क्या और इसमें आप कैसे निवेश कर सकते हैं।

SIP Mutual fund beneficial for you in the falling Stock market due to corona impact, invest here with 500 rupees systematic investment plan | गिरते बाजार में भी SIP हो सकता है आपके लिए फायदेमंद, सिर्फ 500 रुपए से कर सकते हैं नई शुरुआत

एसआईपी हर महीने निश्चित राशि निवेश करता है। निवेशक अपने हिसाब से एसआईपी के जरिए अपने रुपये निवेश कर सकता है।

Highlightsएसआईपी के तहत निवेश करने से आप आसानी से पैसों की बचत कर सकते हैं। यह बचत और आपके होने खर्च के बीच बैलेंस बनाए रखने में भी मदद करता है।

दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप है। ऐसे में शेयर बाजार में गिरावट के कारण निवेशकों में डर का माहौल है। लेकिन आपको इसके लिए डरने की बिल्कुल भी जरुरत नहीं है, क्योंकि सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के जरिए किए गए निवेश से रिटर्न में भी गिरावट देखी जा रही है, लेकिन जानकारों का कहना है कि इसमें निवेश बंद न करें, इसे बनाएं रखें। 

तो आइए आपको बतातें है कि आखिर ये एसआईपी है क्या और इसमें आप कैसे निवेश कर सकते हैं। एसआईपी पर मिलने वाले प्लान के जरिए आप अपनी बचत पर ज्यादा से ज्यादा से मुनाफा पा सकते हैं और इसमें निवेश करना भी काफी आसान है। 

क्या है सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP)?

एसआईपी का फुलफॉर्म सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान है। इसके जरिए आप हर महीने एक निश्चित रकम को आपकी पसंदीदा म्यूचुअल फंड में डाल सकते हैं। यह आमतौर पर इक्विटी म्यूचुअल फंड में शुरू किया जाता है। आप चाहे तो एसआईपी के जरिए हर हफ्ते भी निवेश कर सकते हैं। निवेश करने के लिए एसआईपी के लिए बनाए गए नियम और शर्तों का ध्यान रखना होता है।

SIP ही क्यों?

एसआईपी के तहत निवेश करने से आप आसानी से पैसों की बचत कर सकते हैं। यह बचत और आपके होने खर्च के बीच बैलेंस बनाए रखने में भी मदद करता है। एसआईपी आपको निवेश करने से पहले यह बताता है कि मार्केट का मूड और इंडेक्स लेवल कैसा है। जैसे मान लीजिए कि आप किसी म्यूचुअल फंड में हर महीने निवेश करने की सोच रहे हैं, लेकिन वह महीने में किस वक्त और कितने के म्यूचुअल फंड का निवेश करना है, एसआईपी इसी की जानकारी में आपकी मदद करता है। एसआईपी की मदद से आप बिना किसी परेशानी के आसानी से हर महीने अपने लिए म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं।

SIP में निवेश करने के लिए जरूरी दस्तावेज

एसआईपी में निवेश करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए। इसके लिए आपके पास पैन कार्ड, एड्रेस प्रूफ, पासपोर्ट साइज फोटो और चेक बुक होना जरूरी है। इसके अलावा अब आधार को म्यूचुअल फंड निवेश से लिंक कराना जरूरी हो गया है।

अपने हिसाब से कर सके हैं SIP में निवेश 

एसआईपी हर महीने निश्चित राशि निवेश करता है। निवेशक अपने हिसाब से एसआईपी के जरिए अपने रुपये निवेश कर सकता है। ऐसे बहुत सारे फंड हाउसज हैं जो निवेशको को एक महीने, दो महीने के साथ 15 दिनों में भी उनके हिसाब से निवेश करने की सुविधा देते हैं।इसके अलावा स्टेप-अप एसआईपी निवेशकों को समयनुसार राशि बढ़ाने की भी अनुमति देता है। ध्यान दें कि एसआईपी रेगुलर सिस्टैमेटिक इंवेस्टमेंट से अलग होती है। यह निवेशकों को ज्यादा निवेश करने के लिए भी सतर्क करती है जब मार्केट में मंदी हो। 

अगर किसी कारण एसआईपी निवेशक एसआईपी की अंतिम तारीख नहीं चुनता है। जब तक उसका लक्ष्य पूरा नहीं हो होता तो निवेशक एसआईपी में निवेश रोक सकता है। इसके लिए उसे फंड हाउस को लिखित में सूचना भेजनी पड़ेगी है।

Web Title: SIP Mutual fund beneficial for you in the falling Stock market due to corona impact, invest here with 500 rupees systematic investment plan

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :savingसेविंग