होम लोन एप्लीकेशन किन-किन वजहों से होता है रिजेक्ट, इन बातों का रखें ध्यान

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: January 3, 2018 11:57 AM2018-01-03T11:57:19+5:302018-01-03T12:24:13+5:30

बार-बार होम लोन एप्लीकेशन फॉर्म रिजेक्ट होने से परेशान न हों, बस ख्याल रहे इन बातों का।

Reasons of the Home Loan Application Reject by Bank, keep these things in mind | होम लोन एप्लीकेशन किन-किन वजहों से होता है रिजेक्ट, इन बातों का रखें ध्यान

होम लोन एप्लीकेशन किन-किन वजहों से होता है रिजेक्ट, इन बातों का रखें ध्यान

घर खरीदने के लिए अक्सर हम लोन का सहारा लेते हैं। कई बार बैंक द्वारा जरूरी डाक्यूमेंट्स देने के बाद भी आपका होम लोन रिजेक्ट हो जाता है। इसके कारण बहुत से लोगों का अपने घर का सपना अधूरा रह जाता है। लेकिन जब यह जानने की कोशिश करें कि आखिर हमारे लोन एप्लीकेशंस को बैंक रिजेक्ट क्यों कर देते हैं, तब हम यह पाएंगे की अगर छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें तो बैंक हमारे एप्लीकेशंस को रिजेक्ट नहीं करेगा।


अपने खराब क्रेडिट स्कोर का रखें हमेशा ख्याल

बैंक अगर आपको लोन देता है तो आपके सिविल स्कोर को जरूर चेक करता है जिसे हम क्रेडिट स्कोर भी कहते हैं। क्रेडिट स्कोर खराब होने की वजह से बैंक अक्सर आपको लोन देने से बचते हैं या सीधे इनकार कर देते हैं। क्रेडिट स्कोर 3 डिजिट का एक नंबर होता है जो आपकी क्रेडि‍ट लेने की योग्यता को बताता है। इसमें 750 आइडल क्रेडि‍ट स्कोर के रूप में माना जाता हैं। इसके लिए हमें अपनी बैंक ईएमआई और क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान समय पर करते रहते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा बना रहता है।

आपकी उम्र हो सकती है वजह

आपकी उम्र भी आपके होम लोन की एप्लीकेशन रिजेक्ट होने की वजह हो सकती है। होम लोन देने बैंक्स लोन देने की अधिकतम उम्र सीमा 60 साल ही रखती है। 60 वर्ष की उम्र में भी इसी शर्त पर लोन दिया जाता है कि व्यक्ति इस लोन को 70 वर्ष की आयु तक चुका ही देगा। रिटायर्ड होने वाले व्यक्तियों की लोन एप्लीकेशन को रिजेक्ट कर दिया जाता है। रि‍टायरमेंट के बाद कम पेंशन के चलते लोन की ईएमआई चुकाने को लेकर बैंक और उधार देने वाली कंपनि‍यां सतर्क रहती हैं। 
 

कंपनी का प्रोफाइल का भी पड़ता है असर 

आप जिस कंपनी में कम करते हैं और जिस पोस्ट पर काम कर रहे हैं यह भी आपके होम लोन की एप्लीकेशन रिजेक्ट होने की वजह बन सकता है। सरकारी और जानी-मानी प्राइवेट कंपनियों में काम करने वाले व्यक्तिओं को आसानी से लोन मिल जाता है लेकिन छोटी और कम जानने वाली कंपनियों में काम करने वाले लोगों को लोन मिलने में दिक्कतें आती हैं। अगर कंपनी की प्रोफाइल के चलते आपके लोन की एप्लीकेशन रिजेक्ट हो रहा है तो एनबीएफसी ऑप्शन आपके लिए अच्छा रहेगा।


बार-बार नौकरी बदलने की आदत भी हो सकती है वजह 

हर एक से दो साल में नौकरी बदलते रहते हैं तो यह आपके लोन की एप्लीकेशन को रिजेक्ट करने के लिए काफी है। इसलिए अगर आप एक लक्ष्य निर्धारित करें। यानी अगर आप साल 2019 में लोन लेना चाहते हैं तो साल 2018 से पहले या 2020 तक नौकरी बदलने के बारे में न सोचें, क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपका क्रेडिट स्कोर कम होता है। इससे अगर आपका लोन एप्लीकेशन  रिजेक्ट हो सकता है।

Web Title: Reasons of the Home Loan Application Reject by Bank, keep these things in mind

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे