हर महीने बस 10 रुपए निवेश कर बचा सकते हैं मोटी रकम, जानें इस योजना के बारे में सबकुछ

By स्वाति सिंह | Published: September 28, 2020 09:34 AM2020-09-28T09:34:56+5:302020-09-28T09:34:56+5:30

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट (आरडी) खाता छोटी-छोटी किस्तों में जमा, अच्छी ब्याजदर और सरकारी गारंटी के गुणों से युक्त है।

RD: You can save big money by investing just 10 rupees every month, know everything about this scheme | हर महीने बस 10 रुपए निवेश कर बचा सकते हैं मोटी रकम, जानें इस योजना के बारे में सबकुछ

डाकघर की बचत योजना के एक बेहतरीन विकल्प आरडी खाता भारत का हर नागरिक खुलवा सकता है।

Highlightsआप महज 10 रुपए हर महीने निवेश कर मोटी रकम हासिल कर सकते हैं। डाक की एक ऐसी ही एक स्पेशल बचत योजना है पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट

आम लोगों के लिए देश में लघु बचत के कई विकल्प हैं। कुछ ऐसी बचत योजनाएं हैं जिसमें आप महज 10 रुपए हर महीने निवेश कर मोटी रकम हासिल कर सकते हैं। डाक की एक ऐसी ही एक स्पेशल बचत योजना है पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट (RD),  जो जनसामान्य को बहुत ही कम राशि से निवेश करने का मौका प्रदान करती है और साथ ही बेहतर रिटर्न भी देती है। 

क्या है पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट (आरडी) खाता छोटी-छोटी किस्तों में जमा, अच्छी ब्याजदर और सरकारी गारंटी के गुणों से युक्त है। पोस्ट ऑफिस में रेकरिंग डिपॉजिट का खाता पांच सालों के लिए खोला जाता है। इससे कम अवधि के लिए नहीं। हालांकि बैंक छह महीने, साल भर, दो साल, तीन साल आदि के लिए आरडी खाता की सुविधा देते हैं। इसमें जमा पैसों पर ब्याज की गणना हर तिमाही (सालाना रेट पर) होती है और इसे हर तिमाही के अंत में आपके अकाउंट में जोड़ (चक्रवृद्धि ब्याज सहित) दिया जाता है।

पोस्ट ऑफिस आरडी पर ब्याज दर 

डाकघर की आरडी योजना पर फिलहाल 7.3 प्रतिशत ब्याज दर है। पिछली तिमाही में आरडी पर 6.9 प्रतिशत ब्याज ब्याज मिलता था। नई ब्याज दर 1 अक्टूबर 2018 से 31 दिसंबर 2018 तक के लिए मान्य है। उल्लेखनीय है कि भारत सरकार अपनी सभी लघु बचत योजनाओं की ब्याज दर की हर तिमाही पर घोषणा करती है।

न्यूनतम 10 रुपए कर सकते हैं निवेश

डाकघर की आरडी योजना में आप न्यूनतम 10 रुपए प्रति माह निवेश कर सकते हैं। इससे ज्यादा 5 के गुणांक में आप कोई भी रकम जमा करा सकते हैं, जैसे कि 15, 20 25, 100, 105, 1000, 5000, 10,000 रुपए। ऐसी संख्या जो 5 से विभाजित हो सके, उतनी रकम जमा करके खाता खुलवा सकते हैं। अधिकतम जमा राशि की कोई सीमा नहीं है। पांच के गुणांक में कितनी भी बड़ी रकम आरडी खाते में जमा की जा सकती है।

आप खोल सकते हैं आरडी खाता

डाकघर की बचत योजना के एक बेहतरीन विकल्प आरडी खाता भारत का हर नागरिक खुलवा सकता है। कोई भी व्यक्ति अपने नाम ​चाहे जितने आरडी खाते खुलवा सकता है। अधिकतम खाता संख्या को लेकर भी कोई पाबंदी नहीं है। हां, यह ध्यान रहे खाता सिर्फ व्यक्तिगत रूप से खुलवाया जा सकता है, परिवार (HUF) या संस्था के नाम पर नहीं। दो वयस्क व्यक्ति एक साथ मिलकर संयुक्त आरडी अकाउंट भी खुलवा सकते हैं। पहले से खुले किसी व्यक्तिगत आरडी खाते को कभी भी संयुक्त खाते में परिवर्तित करा सकते हैं। इसके उलट भी, पहले से खुले संयुक्त आरडी खाते को कभी भी व्यक्तिगत आरडी खाते में भी परिवर्तित कर सकते हैं।

Web Title: RD: You can save big money by investing just 10 rupees every month, know everything about this scheme

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे