नहीं निकाल पाएंगे पैसा, फटाफट कर लें ये काम, जानिए पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट कर क्या कहा...

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 2, 2021 12:52 PM2021-02-02T12:52:33+5:302021-02-02T12:54:12+5:30

1 अप्रैल 2021 से ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के खाताधारकों का यूजर आईडी बदल जाएगा। अगर आपने यूजर आईडी नहीं बदला तो नेट बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

punjab national bank customer not able to widthdraw money obc or ubi change user pnb atm machines | नहीं निकाल पाएंगे पैसा, फटाफट कर लें ये काम, जानिए पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट कर क्या कहा...

तीनों बैंकों की विलय प्रक्रिया एक अप्रैल 2020 को पूरी हुई। (file photo)

Highlightsओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय पंजाब नेशनल बैंक में हो गया है।विलय के कारण इन दोनों बैंकों के खाताधारकों के यूजर आईडी (User ID) बदल गए हैं। खाताधारक पुराने यूजर आईडी से अब लेनदेन नहीं कर पाएंगे।

नई दिल्लीः पंजाब नेशनल बैंक फरवरी 2021 में कई नियम में बदलाव करने जा रहा है। बैंक ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

देशभर में बढ़ते एटीएम फ्राड को रोकने के लिए बड़ा कदम उठा रहा है। अगर आप पीएनबी कार्ड धारक है तो आपके लिए काम की खबर है। 1 फरवरी से पीएनबी ग्राहक गैर ईएमवी एटीएम मशीनों से पैसे नहीं निकाल पाएंगे। पीएनबी बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। पीएनबी ने यह भी जानकारी दी है कि दोनों बैंकों के पुराने IFSC कोड बदल दिए गए हैं।

फर्जीवाड़े पर रोक लगाने के लिए बैंक ने यह कदम उठाया है। बैंक ने कहा है कि अब उसके ग्राहक गैर ईएमवी वाले एटीएम मशीन से पैसे नहीं निकाल पाएंगे। पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों को इस बात की जानकारी पहले ही दे चुका है। बैंक ने एक ट्वीट करके बताया है, "अपने एटीएम में किसी भी तरह के फ्रॉड को रोकने के लिए गैर ईएमवी वाले एटीएम मशीन से ट्रांजेक्शन पर रोक लगा दी गई है।"

पंजाब नेशनल बैंक में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय पंजाब नेशनल बैंक में हो गया है। विलय के कारण इन दोनों बैंकों के खाताधारकों के यूजर आईडी (User ID) बदल गए हैं। यानी खाताधारक पुराने यूजर आईडी से अब लेनदेन नहीं कर पाएंगे। 1 अप्रैल 2021 से ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के खाताधारकों का यूजर आईडी बदल जाएगा। अगर आपने यूजर आईडी नहीं बदला तो नेट बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

एक अप्रैल 2020 को हुआ का विलय

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), यूनाइडेट बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) की विलय प्रक्रिया पूरी होने के बाद बनने वाले नए बैंक के प्रतीक चिन्ह (लोगो) एक हो गया। तीनों बैंकों की विलय प्रक्रिया एक अप्रैल 2020 को पूरी हुई। विलय के परिणामस्वरूप बनाने वाला नया बैंक, भारतीय स्टेट बैंक के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है। इस नये बैंक का कुल कारोबार आकार करीब 18 लाख करोड़ रुपये होगा।

नया User ID कैसे क्रिएट करें? (How to create a new User ID?)

सबसे पहले ‘Know your user ID’ ऑप्शन पर लॉगिन करें।

eOBC ग्राहकों को अपनी 8 अंकों वाली user ID के आगे ‘O’लगाना होगा।

eUNI ग्राहकों को अपनी 8 अंकों वाली user ID के आगे ‘U’ लगाना होगा।

9 अंकों की user ID वाले ग्राहकों को बदलाव करने की आवश्यकता नहीं है।

Web Title: punjab national bank customer not able to widthdraw money obc or ubi change user pnb atm machines

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे