लाइव न्यूज़ :

NPS और अटल पेंशन योजना में आपने भी लगाया है पैसा? सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम, जानिए

By विनीत कुमार | Published: August 27, 2020 2:32 PM

PFRDA ने अटल पेंशन योजना और नेशनल पेंशन स्किम से जुड़े लोगों की शिकायतों के निवारण के लिए अब लोकपाल की नियुक्ति की है। इससे आम आदमी को बड़ी राहत मिल सकती है।

Open in App
ठळक मुद्देनेशनल पेंशन स्किम और अटल पेंशन योजना के लिए लोकपाल की नियुक्तिलोकपाल को आदेश पारित करने और जुर्माना लगाने जैसे अधिकार, यह इस तरह की दूसरी नियुक्ति

पेंशन फंड रेग्‍युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने बड़ा कदम उठाते हुए नेशनल पेंशन स्किम (NPS) और अटल पेंशन योजना (APY) से जुड़ी शिकायतों के समाधान के लिए लोकपाल (Ombudsman) की नियुक्ति कर दी है। ये नियुक्ति PFRDA नियम, 2015 के तहत की गई है। 

अगर आपकी एनपीएस और एपीवाई से जुड़ी शिकायतों को नहीं सुना गया तो लोकपाल के सामने अपील की जा सकती है। इसके लिए सबसे पहले आपको सेंट्रलाइज्‍ड ग्रीवांसेस मैनेजमेंट सिस्‍टम में अपनी शिकायत दर्ज करानी होगी। अगल यहां समाधान नहीं होता है तो फिर मुद्दे को एनपीएस ट्रस्ट के पास भेजा जा सकता है। अगर यहां भी गौर नहीं किया गया तो इसे लोकपाल के पास दिया जा सकता है।

लोकपाल को आदेश पारित करने और जुर्माना लगाने जैसे अधिकार हैं। यह इस तरह की दूसरी नियुक्ति है। इससे पहले पीएफआरडीए लोकपाल विनोद पांडे 2016 से 2019 तक अपनी सेवा दे चुके हैं। 

बहरहाल, नई नियुक्ति के बाद पीएफआरडीए (सब्सक्राइबर शिकायत का निवारण) विनियम, 2015 के अनुसार, एनपीएस/एपीवाई के तहत या पीएफआरडीए द्वारा विनियमित किसी अन्य पेंशन योजना के तहत प्रत्येक मध्यस्थ को अपने कार्यालय परिसर में लोकपाल का नाम/पता प्रदर्शित करना आवश्यक होगा।

लोकपाल के पास शिकायत के लिए पता और ईमेल आईडी

लोकपाल ऑफिसO/o पेंशन फंड रेग्‍युलेटरी एंड डेवलपमेंट ऑथोरिटीप्लॉट नंबर-14/A,छत्रपति शिवाजी भवनकुतुब औद्योगिक क्षेत्रनई दिल्ली-110016

ईमेल आईडी- Email Id: ombudsman@pfrda.org.inलैंडलाइन फोन नंबर- 011 – 26517507

बता दें कि पिछले ही हफ्ते अटल पेंशन योजना के सब्‍सक्राइबर्स की संख्‍या 20 अगस्‍त 2020 को 2.4 करोड़ को पार कर गई। वहीं, वित्त वर्ष 2019-20 के आखिर तक एनपीएस के सब्‍सक्राइबर्स की संख्‍या 1.3 करोड़ हो गई थी।

एनपीएस स्कीम में 18 से 60 साल तक का कोई भी भारतीय नागरिक शामिल हो सकता है। इसे 1 जनवरी 2004 को पेश किया था। पहले केवल ये सरकारी कर्मचारियों के लिए योजना जरूरी बनाई गई थी। हालांकि, 2009 के बाद से योजना को प्राइवेट सेक्टर में काम करने वालों के लिए भी खोल दिया गया। रिटायरमेंट के बाद कर्मचारी एनपीएस का एक हिस्सा निकाल सकते हैं। 

वहीं, बाकी रकम से रिटायरमेंट के बाद रेगुलर इनकम के लिए एन्‍युटी ले सकते हैं। दूसरी ओर अटल पेंशन योजना असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए है। इसमें 1000 से 5000 रुपये पर हर महीने पेंशन का प्रावधन है। इस योजना से 18-40 साल तक के लोग जुड़ सकते हैं। योजना के तहत कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा।

टॅग्स :नेशनल पेंशन स्कीम
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारNPS: इस तरह राष्ट्रीय पेंशन में निवेश से इनकम टैक्स में होगा फायदा, जाने कैसे मिलेगा लाभ

कारोबारNational Pension System: सिर्फ सरकारी कर्मचारी ही नहीं आप भी कर सकते हैं यहां निवेश

कारोबारNPS: रिटायरमेंट के बाद क्यों एनपीएस योजना चुनना क्यों है बेहतर? जानें यहां

कारोबारNational Pension System: एनपीएस के तहत कराई पेंशन से मिलेंगे ये लाभ, निवेश करने से पहले जान लें ये बातें

कारोबारPPF, SSY और NPS अकाउंट में 31 मार्च से पहले जमा कर दें मिनिमम बैलेंस, वरना भरना पड़ सकता है जुर्माना

पर्सनल फाइनेंस अधिक खबरें

पर्सनल फाइनेंसRBI ने Mastercard पर लगाया बैन,22 जुलाई से बैंक नहीं जारी कर पाएंगे नए मास्टर डेबिट और क्रेडिट कार्ड

पर्सनल फाइनेंसचोरी या खो गया है SBI डेबिट/एटीएम कार्ड, ऑनलाइन ऐसे कराएं ब्लॉक, बस एक फोन कॉल के जरिए इस तरह पाए नया

पर्सनल फाइनेंसकेंद्र सरकार ने दी राहत, इन कामों के लिए आधार कार्ड की जरूरत नहीं, जानें क्या होंगे फायदे

पर्सनल फाइनेंसकेंद्र सरकार ने दी जानकारी, समय से पहले  70000 आयुष्मान भारत सेंटर होंगे संचालित, जानें फायदे

पर्सनल फाइनेंसपोस्ट ऑफिस में निवेश करने पर मिलेगा शानदार फायदा, ब्याज भी मिलेगा व टैक्स भी बचेगा