National Pension System: सिर्फ सरकारी कर्मचारी ही नहीं आप भी कर सकते हैं यहां निवेश

By धीरज मिश्रा | Published: October 11, 2023 05:12 PM2023-10-11T17:12:38+5:302023-10-11T17:18:10+5:30

प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले कर्मचारी भी नेशनल पेंशन सिस्टम में निवेश कर सकते हैं। निवेश करने की उम्र 18 साल से 70 वर्ष तक है। एनपीएस में निवेश कर भविष्य में रिटायरमेंट के बाद जिंदगी आसान बना सकते हैं।

Nps Not only government employees, you can also invest here | National Pension System: सिर्फ सरकारी कर्मचारी ही नहीं आप भी कर सकते हैं यहां निवेश

फाइल फोटो

Highlightsएनपीएस में बीच में भी निकाल सकते हैं पैसे रिटायरमेंट के बाद पैसे बेहतर रिर्टन के साथ ले सकते हैं।

National Pension System: प्राइवेट नौकरी करने वाले लोगों में यह देखा जाता है कि वह अपने भविष्य को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। उन्हें अपनी रिटायरमेंट को लेकर सही प्लान में निवेश कहां करना है कैसे करना है, कई सवाल में उलझे रहते हैं।

सबसे बड़ा सवाल तो यह कि क्या हम यहां निवेश करने के योग्य है या नहीं। इस तरह के सवाल की वजह से ही निजी कर्मचारी नेशनल पेंशन सिस्टम(एनपीएस) में निवेश करने से पीछे हट जाते हैं। दरअसल, निजी संस्था में काम करने वाले लोगों में मिथ्क है कि यहां तो सिर्फ सरकारी कर्मचारी ही निवेश कर सकते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले कर्मचारी भी नेशनल पेंशन सिस्टम में निवेश कर सकते हैं। 

जानिए कौन कौन कर सकता है निवेशः नेशनल पेशन सिस्टम में निवेश करने के लिए आप योग्य हैं। इसलिए आप एनपीएस में निवेश कर सकते हैं। निवेश करने की उम्र 18 साल से 70 वर्ष तक है। हालांकि एनपीएस की शुरुआत पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए किया गया था। लेकिन बाद में इस प्रक्रिया में बदलाव किया गया। जिसके बाद एनपीएस में निवेश सिर्फ सरकारी कर्मचारी ही नहीं बल्कि सभी भारतीय नागरिक निवेश कर सकते हैं। इसमें प्राइवेट कर्मचारी और स्वरोजगार वाले लोग भी शामिल हैं। 

रिटायरमेंट से पहले कुछ पैसे निकाल सकते हैं: नेशनल पेंशन सिस्टम को इस प्रकार डिजायन किया गया है कि आपने जो पैसा यहां निवेश किया। रिटायरमेंट के बाद आपको बेहतर रिर्टन के साथ वापिस मिल जाए। हालांकि लोगों में यह मिथ्क बना हुआ है कि एनपीएस में निवेश करने के दौरान बीच में पैसा नहीं निकाल सकते हैं। यानि कि अगर किसी को किसी कारण वश पैसे बीच में चाहिए तो वह नहीं निकाल सकता है। जबकि ऐसा नहीं है। एनपीएस में निवेश करने वाले उपभोक्ता को यह समझना चाहिए कि एनपीएस रिटायरमेंट बचत के लिए डिजायन किया गया है। हालांकि अगर पैसे की जरूरत है तो वह शिक्षा, घर, स्वास्थ्य और आपातकाल की स्थिति में कुछ फीसद पैसा निकाल सकता है। उपभोक्ता निवेश करने से पहले एनपीएस की अधिकारिक वेबसाइट पर पूर्ण जानकारी ले सकते हैं। 

Web Title: Nps Not only government employees, you can also invest here

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे