मंथली सेविंग करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीका, ब्याज भी मिलेगा ज्यादा

By रामदीप मिश्रा | Published: September 19, 2020 02:32 PM2020-09-19T14:32:41+5:302020-09-19T14:32:41+5:30

अगर कोई एम्‍प्लॉई अपना पीएफ अकाउंट खुलवाता है तब इसके साथ आपको बाई डिफॉल्ट बीमा भी मिलता है। ईडीएलआई (EDLI) की योजनाओं के मुताबिक पीएफ खात पर 6 लाख रुपये तक इंश्योरेंस मिलता है।

monthly saving tips, EPF interest rate | मंथली सेविंग करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीका, ब्याज भी मिलेगा ज्यादा

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsअगर आप जॉब कर रहे हैं तो सेविंग करना आपके लिए थोड़ा आसान है। आपका इम्पलॉई प्रोविडेंट फंड (ईपीएफ) कटता है और इसके जरिए वह अपनी सेविंग्स को बढ़ा सकते हैं।

नई दिल्लीः कोरोना महामारी ने अर्थव्यवस्था की कमर तोड़कर रख दी है। साथ ही साथ महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में सेविंग करना मुश्किल होता जा रहा है और भविष्य की चिंता सताने लगी है। सबसे बड़ी बात यह है कि अगर आप जॉब कर रहे हैं तो सेविंग करना आपके लिए थोड़ा आसान है। दरअसल, आपका इम्पलॉई प्रोविडेंट फंड (ईपीएफ) कटता है और इसके जरिए वह अपनी सेविंग्स को बढ़ा सकते हैं।

एम्‍प्लॉई प्रॉविडेंट फंड एक्‍ट के अनुसार, ईपीएफओ से जुड़ा कोई भी सदस्य अपनी मर्जी से अपने पीएफ में मंथली कंट्रीब्‍यूशन बढ़ा सकता है। नियमानुसार व्यक्ति का हर महीने पीएफ में बेसिक सैलरी और डीए का 12 फीसदी एम्‍प्लॉई कंट्रीब्‍यूशन में जाता है। वहीं इसमें 12 फीसदी कंपनी का कंट्रीब्‍यूशन होता है। इसके साथ ही कोई भी एम्‍प्लॉई अपना मंथली कंट्रीब्‍यूशन बढ़ा सकता है। 

अगर मान लें कि नौकरी करने वाले सदस्य की बेसिक सैलरी 1500 है तो उस व्यक्ति के पास निवेश की अवधि कुल 28 साल है, जिसमें उसका 12 फीसदी मंथली कंट्रीब्‍यूशन होगा। इसके साथ ही उसे 8.50 % का मौजूदा रिटर्न मिलेगा। अगर वह चाहे तो अपना निवेश  बढ़वा सकता है। इससे भविष्य के लिए बड़ा निवेश हो जाएगा और उसे समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

अगर कोई एम्‍प्लॉई अपना पीएफ अकाउंट खुलवाता है तब इसके साथ आपको बाई डिफॉल्ट बीमा भी मिलता है। ईडीएलआई (EDLI) की योजनाओं के मुताबिक पीएफ खात पर 6 लाख रुपये तक इंश्योरेंस मिलता है। 10 साल तक लगातार पीएफ अकाउंट मेंटेन करने से लाइफटाइम की एम्‍प्लॉई पेंशन स्कीम का फायदा मिलता है। इसका मतलब ये कि अगर 10 साल तक लगातार कोई ऐसी नौकरियों में रहे जहां से आपके पीएफ खाते में पैसा जमा होता रहता है तो आपको एम्प्लोयी पेंशन स्कीम 1995 के तहत एक हजार रुपये की पेंशन रिटायरमेंट के बाद मिलती रहेगी।
 

Web Title: monthly saving tips, EPF interest rate

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे