Invest in this mutual fund on new year, get more returns and tax rebate | नए साल पर करें इस म्यूचुअल फंड में निवेश, मिलेगा ज्यादा रिटर्न और टैक्स में छूट
अच्छे रिटर्न के लिए कम से कम 5 साल तक फंड्स में निवेश बनाए रखना चाहिए।

Highlightsईएलएसएस म्यूचुअल फंड में निवेश करने पर आपको टैक्स में छूट मिलती है।ईएलएसएस म्यूचुअल फंड में निवेश कम से कम तीन साल का लॉक इन पीरियड होता है।

अगर आप अपने घर-कार-परिवार के सपने को पूरा करना चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड में जरूर निवेश करें। अगर आज इसमें आप अपनी कमाई का एक हिस्सा लगाएंगे तो भविष्य में फायदा मिलेगा। हालांकि म्यूचुअल फंड से अच्छे मुनाफे के लिए आपको एक अच्छी स्कीम को चुनना पड़ेगा। इसके चुनाव से ही आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है। यहां पर हम आपको एक स्कीम  के बारे  में बता रहे हैं जिसमें इन्वेस्ट करने से आपको ज्यादा रिटर्न तो मिलेगा ही, साथ ही टैक्स में भी छूट मिलेगी।

इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम (ईएलएसएस) म्यूचुअल फंड में  निवेश करना आपके लिए बहुत अच्छा ऑप्शन है। इसमें निवेश करने से आपको अच्छा रिटर्न तो मिलता ही है, साथ में टैक्स छूट भी मिलती है। यह एक तरह का डायवर्सिफाइड इक्विटी म्यूचुअल फंड है इसमें अधिकतर इन्वेस्ट इक्विटी में ही किया जाता है। इनकम टैक्स की धारा(सी) के तहत आपको इस स्कीम में टैक्स छूट का फायदा मिलता है। 

ईएलएसएस म्यूचुअल फंड में निवेश करने का एक बड़ा फायदा यह भी है इसमें लॉक-इन पीरियड भी काफी कम होता है। ईएलएसएस म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए डीएसपी ब्लैकरॉक टैक्स सेवल फंड, एलएंडटी टैक्स एडवांटेज फंड, आदित्य बिड़ला सनलाइफ टैक्स रिलीफ 96 में इन्वेस्ट कर सकते हैं। इन कंपनियों में एसआईपी के जरिए भी इन्वेस्ट किया जा सकता है। इसके अलावा आप मिराए ऐसेट टैक्स सेवर और डीएसपी टैक्स सेवर में भी निवेश कर सकते हैं। 

ईएलएसएस म्यूचुअल फंड में निवेश कम से कम तीन साल का लॉक इन पीरियड होता है। मलतब आप इस निवेश को तीन साल से पहले नहीं निकाल सकते हैं। म्यूचुअल फंड स्कीम के विशेषज्ञ निवेशक को सलाह देते हैं कि अच्छे रिटर्न के लिए कम से कम 5 साल तक फंड्स में निवेश बनाए रखना चाहिए।

Web Title: Invest in this mutual fund on new year, get more returns and tax rebate
पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे