क्या आप भी इन्वेस्टमेंट के लिए दिवाली पर ऑफर और डिस्काउंट देखकर खरीदते हैं घर, तो हो जाए सावधान

By पल्लवी कुमारी | Published: November 2, 2018 07:06 AM2018-11-02T07:06:01+5:302018-11-02T07:06:01+5:30

अगर इस दिवाली आप कोई भी घर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो बिल्डर के आकर्षक ऑफर पर जाने के बजाय उसके बारे में अच्छे से पता लगाए। घर खरीदने के लिए उस पर लगे वाले जीएसटी नियमों के बारे में जरूर जान लें। घ

festive season diwali offers on buying home, beware it's could false | क्या आप भी इन्वेस्टमेंट के लिए दिवाली पर ऑफर और डिस्काउंट देखकर खरीदते हैं घर, तो हो जाए सावधान

क्या आप भी इन्वेस्टमेंट के लिए दिवाली पर ऑफर और डिस्काउंट देखकर खरीदते हैं घर, तो हो जाए सावधान

दिवाली और धरतेरस का वक्त खरीदारी के लिए भारतीय समाज में शुभ माना जाता है।  इसके पीछे कई मान्यताएं हैं। दिवाली के वक्त लोग सोने के आभूषण से लेकर फ्लैट और घर की भी खरीदारी करना पसंद करते हैं। बड़ी-बड़ी कंपनियां और मार्केट के डेवलपर भी आपके खरीदारी के वक्त का पूरा फायदा उठाते हैं।

तो इस दिवाली अगर आप भी फायदे वाले विज्ञापन और कई ऑफर्स देख कर घर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो उससे पहले ये बातें जरूर जान लें... 

- इकोनॉमिक्स टाइम्स के मुताबिक, आप भी पर्सनल फाइनेंस और पैसे बचाने की जगह उसको इन्वेस्ट करने के लिए घर खरीदने में रुची रखते हैं और उसके लिए दिवाली का वक्त सही समझते हैं? तो जाहिर सी बात है कि आप घर को खरीदने के पहले बिल्डर द्वारा दिया गया ऑफर जरूर देखेंगे, जिसमें वह जीएसटी छूट या पजेशन तक कोर्इ र्इएमआर्इ जैसी पेशकश नहीं करता है। 

इस बारे में नाइट फ्रैंक इंडिया में एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर अरविंद नंदन ने इकोनॉमिक्स टाइम्स को बताया, ऐसा हर साल देखा गया है कि त्यौहारों के वक्त ग्राहकों के लिए कई आकर्षक ऑफर मिलते हैं। इस वक्त  रियल एस्टेट मार्केट में बिक्री की चुनौती होती है, इसलिए आपको ऑफर्स इतने बढ़ा-चढ़ा कर दिखाया जाता है। 

नंदन का कहना है कि अगर खरीद पर आपको न्यूनतम डाउनपेमेंट, जीएसटी छूट, पजेशन तक कोर्इ र्इएमआर्इ नहीं, फ्लैट डिस्काउंट, फ्री पार्किंग, कुछ अन्य सुविधाए देने का वादा किया जाता है तो ये सब बस सिर्फ एक फैस्टिव सीजन का दिखावटी ऑफर होता है। 

बिल्डरों पर कर्ज देने का दबाव, इसलिए दे रहे हैं ऑफर्स

- इकोनॉमिक्स टाइम्स के मुताबिक नाइट फ्रैंक इंडिया में एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर अरविंद नंदन की इस बात से फाइंड मार्इ प्रॉपर्टी के सीर्इओ पवन जसूजा भी सहमत हैं। उनका कहना है कि देश में बिल्डरों के कई प्रोजेक्ट को  डिफॉल्ट कर देने की वजह से ग्राहक इस बात को लेकर काफी सर्तक हो गए हैं। बिल्डरों पर कर्ज देने का दबाव  बढ़ता ही जा रहा है, इसलिए इस फेस्टिव सीजन वो कई ऑफर्स दे रहे हैं। 

एक्सपर्ट  की लें सलाह

इसलिए अगर इस दिवाली आप कोई भी घर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो बिल्डर के आकर्षक ऑफर पर जाने के बजाय उसके बारे में अच्छे से पता लगाए। घर खरीदने के लिए उस पर लगे वाले जीएसटी नियमों के बारे में जरूर जान लें। घर खरीदने के पहले किसी एक्सपर्ट के साथ सलाह लेना बिल्कुल ना भूले। 

Web Title: festive season diwali offers on buying home, beware it's could false

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे